1 लाख श्रद्धालुओं ने लिया मां नयना का आशीर्वाद, कन्या पूजन के बाद खोला व्रत

Sunday, Aug 19, 2018 - 05:00 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): विश्व विख्यात शक्ति मां नयनादेवी के दरबार मेंं लगभग 1 लाख के करीब श्रद्धालुओं ने अष्टमी और नवमी का पूजन किया और अपने घर-परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। अष्टमी के पावन दिन पर श्रद्धालुओं का हुजूम गत रात से ही उमडऩा शुरू हो गया था और श्रद्धालुओं ने भारी संख्या में माता जी के दर्शन किए। मंदिर के कपाट गेट सुबह डेढ़ बजे खोल दिए थे सुबह से ही पूरा मंदिर क्षेत्र ऊंचे जयकारों से गूंजता रहा। इस दौरान कई श्रद्धालु दंडवत होकर मां के दरबार में पहुंचे। अष्टमी और नवमी के दिन श्रद्धालु पंजाब, हरियाणा दिल्ली और अन्य प्रदेशों से पूजन के लिए मां के दरबार में पहुंचे।

सुरक्षा और सुविधा के थे पुख्ता बंदोबस्त
 हालांकि अष्टमी के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा और सुविधा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। मेला अधिकारी विनय कुमार ने अष्टमी के दिन उमडऩे वाली भीड़ के दृष्टिगत सुरक्षा कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए थे ताकि श्रद्धालुओं को आराम से मां के दर्शन लाइनों में हो सकें और अष्टमी पूजन करके श्रद्धालु खुशी-खुशी अपने घरों को लौटे।

नवमी के दिन कन्या पूजन के बाद व्रत खोलते हैं श्रद्धालु
पुजारी नीलम शर्मा ने बताया कि श्रावण अष्टमी के पावन उपलक्ष्य पर माता की पूजा-अर्चना, कन्या पूजन व हवन-यज्ञ करने से श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और ज्यादातर श्रद्धालु श्रावण अष्टमी के दिन माता जी की पूजा-अर्चना, हवन-यज्ञ और कन्या पूजन करते हैं और नवमी के दिन कन्या पूजन के बाद व्रत खोलते हैं ताकि माता जी का आशीर्वाद उन पर सदैव बना रहे।

Vijay