टावर लाइन में फिर हुआ जोरदार धमाका, गांव में मची अफरा-तफरी

Wednesday, Jun 07, 2017 - 08:22 PM (IST)

बिलासपुर: बिलासपुर जिला के सदर उपमंडल का धौणकोठी गांव मंगलवार रात एक बार फिर टावर लाइन में हुए जोरदार धमाके से दहल उठा। इस टावर लाइन में गत 2 माह में यह तीसरा धमाका हुआ है। मंगलवार रात करीब 1 बजकर 22 मिनट पर पार्वती कोलडैम ट्रांसमिशन लाइन के टावर में अचानक हुए जोरदार धमाके से पूरे गांव में अफरा-तफरी मच गई। धमाके से निकली उच्च तापीय ऊर्जा से गांव निवासी नरेंद्र कुमार की घास की करीब 200 गड्डियों का कुप्प व साथ रखे लकडिय़ों के करीब 100 गट्ठे जलकर राख हो गए। वहीं टावर के आसपास मौजूद तुनी व शहतूत के कई बड़े हरे पेड़ भी जल गए। लोगों ने मिलकर इस आग को बुझाने की कोशिश की लेकिन तब तक अच्छा खासा नुक्सान हो चुका था। बाद में बारिश की फुहारों ने भी इस आग को बुझाने में मदद की।

लोगों के दिलों में बैठा डर 
स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान सुरेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि इस धमाके की गूंज से लोगों के दिलों में डर बैठ गया है। उन्होंने कहा कि गनीमत यह रही कि आग घर तक नहीं पहुंची और कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ। सुरेंंद्र पाल ने कहा कि इससे पहले भी टावर लाइन में 2 बार धमाके हो चुके हैं और जांच कमेटी द्वारा जांच की सिर्फ  औपचारिकता की गई है। बता दें कि पंचायत प्रतिनिधि कई बार इस मामले को सरकार और प्रशासन के सामने उठा चुके हैं। विधायक बंबर ठाकुर ने भी इस मुद्दे को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पास उठाया था व मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन दिया था कि धौणकोठी गांव के घरों से गुजर रही टावर लाइन हटेगी। अब लोग इस पर तुरंत कार्रवाई चाह रहे हैं ताकि उनके जानमाल पर मंडरा रहा डर समाप्त हो। 

लाइन बिछाने में बरतीं अनियमितताएं
टावर लाइन शोषित जागरूकता मंच के प्रदेश संयोजक अधिवक्ता रजनीश शर्मा का कहना है कि 2 माह में ही 3 बार धौणकोठी से गुजर रही टावर लाइन में हुए धमाके से लगता है कि इस लाइन को बिछाने में अनियमितताएं बरती गई हैं व यह लाइन नियमों को ताक पर रखकर बनाई गई है, जिससे लोगों की जान पर बन आई है। उन्होंने कहा कि मंच की प्रशासन, सरकार व जांच कमेटी से मांग है कि जल्द ही टावर लाइन धमाकों से ग्रामीणों के जानमाल की सुरक्षा का प्रावधान किया जाए।