रैली की तैयारियों में भाजपा, कांग्रेस और माकपा नए सिरे से बनाएंगी रणनीति

Friday, Apr 21, 2017 - 10:32 AM (IST)

शिमला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 27 अप्रैल को शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर होने वाली रैली भाजपा के लिए संजीवनी बनकर आई है। नगर निगम चुनाव का बिगुल बजने से ठीक पहले प्रधानमंत्री की इस रैली को भाजपा हर स्थिति में भुनाना चाहती है। इस दौरे को देखते हुए कांग्रेस और माकपा अब नए सिरे से रणनीति बनाने के लिए बाध्य हो गई हैं। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए प्रदेश और शिमला भाजपा के नेता तैयारियों में जुट गए हैं। इसके तहत रैली स्थल रिज मैदान को विशेष रूप से सजाया जाएगा। कई स्थानों पर प्रधानमंत्री के बड़े कट आऊट और बैनर लगाए जाएंगे। 

शिमला से होगी उड़ान योजना की शुरूआत
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अप्रैल को देशभर में सस्ती हवाई सेवाओं का शुभारंभ शिमला से करने वाले हैं। सस्ती हवाई सेवाओं को शुरू करने वाली इस योजना को उड़ान का नाम दिया गया है। शिमला में हवाई सेवाओं के शुरू होने से यहां पर हाई क्लास टूरिस्ट के आने की अधिक संभावना बढ़ गई है। प्रधानमंत्री के इस दौरे से ठीक पहले प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता दिल्ली पहुंच गए हैं। यहां तक कि नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की है। भाजपा हर हाल में प्रधानमंत्री के दौरे का लाभ लेना चाहती है। भाजपा केंद्र सरकार की उपलब्धियों को भी निगम चुनाव में मुद्दा बनाएगी। इसके अलावा सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार को घेरने की भी योजना है। 

शिमला में हवाई सेवाएं साढ़े 4 साल से बंद
शिमला में हवाई सेवाएं करीब साढ़े 4 साल से बंद हैं। प्रधानमंत्री शिमला स्थित जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे से ही देश के लिए उड़ान योजना की शुरूआत करेंगे। शिमला हवाई अड्डेके रनवे की चौड़ाई एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से 23 मीटर से बढ़ाकर 30 मीटर कर दी गई है। एयरपोर्ट में तेल भरवाने की सुविधा भी जल्द शुरू होने की संभावना है। शिमला के अलावा राज्य में भुंतर हवाई अड्डा और कांगड़ा हवाई अड्डा है। इसके अलावा 63 परिचालित हैलीपैड हैं। हवाई सेवाओं का राज्य के पर्यटन उद्योग से सीधा संबंध है। शिमला के लिए लंबे समय से हवाई सेवाएं बंद होने से यहां हाई क्लास टूरिस्ट की आवाजाही अपेक्षाकृत कम हो रही है। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन का 7 फीसदी है। वर्तमान में राज्य में 70,869 बिस्तरों की क्षमता के 2,604 होटल विभाग के पास पंजीकृत हैं। इसके अतिरिक्त 2,137 कमरों वाली लगभग 787 इकाइयां भी पंजीकृत हंै।

प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार शिमला आएंगे मोदी
प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी की यह पहली शिमला यात्रा है। हालांकि प्रधानमंत्री बनने के बाद वे मंडी आ चुके हैं लेकिन उनका शिमला आगमन पहली बार हो रहा है। नरेंद्र मोदी राज्य में भाजपा के प्रभारी भी रहे हैं, ऐसे में उनको भाजपा के साथ प्रदेश के सियासी मिजाज की भी अच्छी जानकारी है, ऐसे में शिमला ही नहीं पूरे प्रदेश के लोगों को उनके आगमन का बेसब्री से इंतजार है। हिमाचल प्रदेश पर करीब 40 हजार करोड़ रुपए कर्ज है, ऐसे में प्रदेश को उनसे आर्थिक पैकेज की भी उम्मीद है ताकि विकास कार्य के लिए अधिक धन मिल सके।