AIIMS बिलासपुर में शुरू हुआ कैंसर का इलाज, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया शुभारंभ

Friday, Feb 23, 2024 - 07:14 PM (IST)

बिलासपुर (विशाल): एम्स संस्थान बिलासपुर में शुक्रवार को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद जगत प्रकाश नड्डा ने जहां 39 करोड़ 61 लाख रुपए की लागत से बनने वाले विश्राम भवन का शिलान्यास किया, वहीं उन्होंने 4 करोड़ की लागत से बने 40 हजार लीटर की क्षमता वाले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट व कैंसर के उन्नत रेडियो थैरेपी इलाज के लिए 30 करोड़ की लागत से तैयार की गई रेडिएशन आन्कोलॉजी सेवाओं की आधुनिक मशीनरी व 7 करोड़ रुपए की लागत से लगी 128 स्लाइस वाली आधुनिक सीटी स्कैन मशीनर का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व पावर ग्रिड के सीएमडी रविंद्र त्यागी भी उनके साथ थे। रोगियों के तीमारदारों आदि के लिए  विश्राम भवन पावर ग्रिड कार्पोरेशन द्वारा बनवाया जा रहा है व यह विश्राम सदन 18 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा, वहीं लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट के शुरू हो जाने से अब एम्स अस्पताल बिलासपुर में मरीजों के सभी 750 बिस्तरों तक पाइपलाइन से ही 24 घंटे लगातार ऑक्सीजन का पहुंच पाना सुगम हो गया है।

मोदी सरकार में उसी कार्यकाल में होता है परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन
अपने संबोधन में जेपी नड्डा ने कहा कि पहले एक परियोजना को पूरा होने में 30 से 40 वर्ष लगते थे। अब मोदी सरकार में यदि परियोजनाओं का शिलान्यास होता है तो उद्घाटन भी उसी कार्यकाल में होता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 से पहले देश में मात्र 6 एम्स थे व अब इनकी संख्या 23 हो गई है। उन्होंने एम्स की भर्ती के लिए बनाई गई नई योजना को छात्रों के मध्य रखते हुए बताया कि एम्स में भर्तियों के समय यह ध्यान रखा जाता है कि सभी एम्स में भर्तियां एक साथ हों। ये भर्तियां इस तरह की जाती हैं कि जिस क्षेत्र का व्यक्ति हो उसे आसानी से उसी के क्षेत्र के एम्स में कार्यरत किया जा सके और क्षेत्रीय असंतुलन न हो।

बिलासपुर के एम्स में जेपी नड्डा ने ली विशेष रुचि : मंडाविया
वहीं केद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि बिलासपुर के एम्स में जेपी नड्डा ने विशेष रुचि ली व कोई महीना ऐसा नहीं गया जब नड्डा ने उन्हें एम्स में सुविधाओं को बढ़ाने व निर्माण की उन्नति जानने हेतु फोन न किया हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारत के हर व्यक्ति में नारायण को देखते हैं व भारत के हर व्यक्ति का उत्तम स्वास्थ्य ही उन्नत राष्ट्र बनने की निशानी है। इसी दृष्टि से देश में तेजी से स्वास्थ्य सुविधाएं और बढ़िया बनाई जा रही हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जब सरकार अपनी जवाबदेही तय करती है तब विकास तेजी से होता है। मात्र 3 वर्षों में ही बिलासपुर के एम्स का बनकर तैयार हो जाना व मरीजों का इलाज शुरू हो जाना इसी जवाबदेही का उदाहरण है।

ये रहे मौके पर मौजूद
इस अवसर पर एम्स कार्यकारी निदेशक डॉ. वीर सिंह नेगी, उपनिदेशक लैफ्टिनैंट कर्नल हरिहरण, एमएस डाॅ. दिनेश वर्मा, नयनादेवी विधायक रणधीर शर्मा, सदर विधायक त्रिलोक जाम्वाल, झंडूता विधायक जीतराम कटवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल, पूर्व सांसद सुरेश चंदेल, भाजपा जिला अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, एचपीसीए सचिव सुमित शर्मा, प्रदेश भाजपा सह मीडिया प्रभारी स्वदेश ठाकुर सहित अन्य गण्यमान्य मौजूद रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay