भाजपा किसान मोर्चा ने दूध की दरों पर सरकार को घेरा

Monday, Dec 05, 2016 - 09:08 AM (IST)

शिमला: राज्य के 7,479 मतदान केंद्रों पर भाजपा किसान मोर्चा 5-5 किसान प्रहरी तैनात करेगा। इनकी कमेटियां 20 जनवरी, 2017 तक पूरी कर ली जाएंगी।


भाजपा किसान मोर्चा की पार्टी कार्यालय दीपकमल में हुई 2 दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। यह 2 दिवसीय बैठक मोर्चा के अध्यक्ष बलदेव भंडारी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश चंदेल, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश दत्त व प्रदेश संगठन महामंत्री पवन राणा विशेष रूप से उपस्थित रहे। किसान मोर्चा बैठक में एक प्रस्ताव भी पारित किया कि राज्य सरकार दूध दरों की समस्या से किसानों को निजात दिलाने में नाकाम रही है। 


इस अवसर पर वक्ताओं ने प्रदेश के सहकारी दुग्ध केंद्रों पर किसानों का दूध केवल 25 से 30 रुपए में खरीदे जाने पर घेराबंदी करते हुए कहा कि शीघ्र सरकार 45 से 50 रुपए तक इन केंद्रों पर दूध के रेट तय करे, साथ ही ङ्क्षचता जताई गई कि पड़ोसी राज्यों से आने वाला दूध मार्कीट में 50 रुपए लीटर बिक रहा है। प्रदेश संगठन मंत्री पवन राणा व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश दत्त ने इस दौरान पदाधिकारियों व कार्यकर्त्ताओं को टिप्स दिए। इस अवसर पर बलदेव भंडारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के लिए वर्ष 2015 से 2020 तक 61,220 करोड़ का प्रावधान, सूखा व ओलावृष्टि से प्रभावित राज्यों के किसानों को 13,496.57 करोड़ रुपए की राहत प्रावधान, किसानों को नवीनतम महत्वपूर्ण जानकारी हेतु किसान सुविधा एप, पूसा कृषि एप, कृषि बाजार एप, कृषि संबंधित सभी जानकारी हेतु वन स्टॉक सॉल्यूशन, किसान कॉल सैंटर व फसल बीमा एप सहित अन्य कदम उठाए हैं। 


उन्होंने कहा कि इसी के साथ ब्याज सहायता के लिए 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान व कोल्ड स्टोरेज की क्षमता को बढ़ाने के लिए कोल्ड चेन की शुरूआत करने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया है। प्रदेशाध्यक्ष बलदेव भंडारी व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश चंदेल ने राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि केंद्र ने अनेक किसान हित की योजनाएं प्रदेश को दी हैं लेकिन राज्य सरकार उन्हें लागू करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।