BJP के महामंत्री त्रिलोक जम्वाल और त्रिलोक कपूर बोले कांग्रेस के समय हुआ बाबा साहेब का अपमान

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 04:15 PM (IST)

शिमला(योगराज): भाजपा पार्टी के मंत्री त्रिलोक जम्वाल औऱ त्रिलोक कपूर ने बाबा साहिब भीम राव अंबेडकर की जयंती 74 मंडलों में 157 स्थानों पर मनाई।  उन्होंने कहा कि सामाजिक  समरसता के सिद्धान्त को आधार मानकर  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जहां अनुसूचित जाति , जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग को संवैधानिक सुरक्षा देने की दिशा में उपाय किए । वहीं आवास , शिक्षा, चिकित्सा और रोजगार के क्षेत्र में तमाम प्रावधान बनाकर दलित और शोषित समाज को सशक्त बनाने का काम किया । भाजपा नेताओं ने कहा की प्रधानमंत्री मोदी ने ' ईज ऑफ लिविंग का विचार दिया , ताकि भेदभाव से मुक्त समाज में पिछड़े लोगों को बुनियादी सुविधाएं शीघ्र और सस्ती दर पर उपलब्ध करवाई  जा सके । अब दलितों और गरीबों को भी लगने लगा है कि वास्तव में उनके लिए काम किया जा रहा है । 

उन्होंने कहा की कांग्रेस ने समय समय पर बाबा साहब अबेडकर का अपमान किया है, कांग्रेस पार्टी ने हमेशा बाबा साहब को दलित नेता कहकर एक दायरे में समेटने की कोशिश की है, कांग्रेस की ये कोशिश रही है कि उनका कद किसी नेहरू - गांधी परिवार के समकक्ष भी खड़ा नहीं हो पाए । उन्होंने कहा की कांग्रेस ने उन्हें दो बार लोकसभा चुनावों में हरवाने की साजिश रची थी, बाबासाहेब प्रारंभ से ही अखंड भारत के पक्ष में थे । बाबा साहेब ने बंटवारे के लिए तैयार महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के साथ जिन्ना का भी पुरजोर विरोध किया । उनकी पुस्तक " थॉट्स ऑन पाकिस्तान " में इसका पूरा विवरण है , जिसमें उन्होंने लिखा है कि मुस्लिम तुष्टिकरण की नीति के चलते कांग्रेस ने देश का बंटवारा कर डाला ।  

भाजपा ने कहा की बाबासाहिब का यह स्पष्ट मानना था कि जब धार्मिक आधार पर बंटवारा हो चुका है , तब पाकिस्तान में रहने वाले हिंदुओं को भारत आ जाना चाहिए था । उन्होंने यह भी आशंका जताई थी कि धर्म के आधार पर के बंटवारे से हिंदुओं को गंभीर क्षति पहुंचेगी और ऐसा हुआ भी था । उन्होंने कहा की कांग्रेस ने बाबासाहेब के प्रति बेहद अपमानजनक रवैया अपनाते हुये संविधान सभा में भेजे गए प्रारंभिक 296 सदस्यों में उन्हें जगह तक नहीं दी थी । विभाजन के विषय में यह तय हुआ था कि जिन क्षेत्रों में हिंदू जनसंख्या 51 % से अधिक है , वे क्षेत्र भारत में सम्मिलित किये जायेंगे ।  भाजपा नेताओं ने कहा की भाजपा ने दिया बाबा साहब को सम्मान , बाबासाहिब को भारत रत्न 1990 में तब मिला जब भारतीय जनता पार्टी द्वारा समर्थित सरकार केंद्र में बनी । 1989 में जब भारतीय जनता पार्टी की समर्थित राष्ट्रीय मोर्चा सरकार बनी तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी ने पहल कर संसद के केंद्रीय कक्ष में बाबा साहिब का चित्र शामिल कराया ।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Prashar

Recommended News

Related News