Birla Ultratech ने खरीदा JP का बागा सीमैंट प्लांट, अब ट्रक आप्रेटरों को मिलेगा हक

Wednesday, Jun 28, 2017 - 11:09 PM (IST)

शिमला: जे.पी. कंपनी ने सोलन जिला के बागा स्थित सीमैंट प्लांट को बिरला अल्ट्राटैक सीमैंट कंपनी को बेच दिया है। प्रदेश मंत्रिमंडल की तरफ से इस प्लांट को बेचने की अनुमति दिए जाने के बाद सभी औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के इतिहास में यह सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा, जिसमें सीमैंट व क्लींकर की ढुलाई के लिए करीब 4,000 ट्रक लगे हैं। सूत्रों के अनुसार बिरला अल्ट्राटैक के साथ इसकी डील करीब 16,000 करोड़ रुपए में हुई है। इस प्लांट के अधिग्रहण के साथ ही ट्रक आप्रेटरों के बकाया करीब 27 करोड़ रुपए का भुगतान भी कर दिया जाएगा, जिसके लिए वीरवार को निदेशक उद्योग के साथ बैठक रखी गई है।

राज्य सरकार को मिलेगी अपफ्रंट प्रीमियम की राशि  
सूत्रों के अनुसार समझौते की शर्तों के अनुसार बिरला अल्ट्राटैक राज्य सरकार को अपफ्रंट प्रीमियम के करीब 180 करोड़ रुपए देगी और करीब 85 करोड़ रुपए जे.पी. कंपनी सरकार को रॉयल्टी के एवज जमा करवाएगी। उल्लेखनीय है कि जे.पी. कंपनी लंबे समय से इस प्लांट को बेचने की योजना बना रही थी। ऐसे में अब बिरला अल्ट्राटैक इसी माह से प्लांट को टेकओवर कर लेगी। इस प्लांट में करीब 4 मिलियन टन सीमैंट प्लांट की क्षमता है। सूत्रों के अनुसार यह मामला धारा-118 में फंसा था, जिसकी अनुमति मंत्रिमंडल से मिलनी थी। यह मामला करीब 6,600 बीघा लैंड ट्रांसफर का है, जिसे देखते हुए मामले में बड़ी एहतियात बरती जा रही है। 

जे.पी. पहले जिंदल ग्रुप को बेच चुकी है 2 बड़े पावर प्रोजैक्ट
जे.पी. कंपनी की तरफ इससे पहले जिंदल ग्रुप को किन्नौर जिला में स्थित अपने 2 बड़े पावर प्रोजैक्टों को बेच चुकी है। इसमें 1,000 मैगावाट का कड़छम-वांगतू और 300 मैगावाट का बास्पा पावर प्रोजैक्ट शामिल हैं। इन प्रोजैक्टों को बेचने में भी जे.पी. कंपनी को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी। कंपनी ने मंत्रिमंडल की तरफ से अनुमति मिलने के बाद इन पावर प्रोजैक्टों को बेचा था। इसके बाद कंपनी ने सोलन जिला के बागा में अपने सीमैंट प्लांट को बिरला अल्ट्राटैक को बेच दिया है।