अब सोलन में कुमारहट्टी के जंगलों में मृत मिले पक्षी

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 07:22 PM (IST)

कुमारहट्टी (नवीन): सोलन जिला के अंतर्गत आते कुमारहट्टी के साथ लगते जंगलों में अब स्थानीय पक्षियों की हो रही रहस्यमयी मौत से स्थानीय ग्रामीण सहमे हुए हैं। बड़ोग बाईपास पर डीएवी स्कूल के साथ लगते जंगली क्षेत्र में स्थानीय ग्रामीणों ने शुक्रवार को जंगली मुर्गे व एक चिड़िया को मरे हुए देखा। स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से जंगली क्षेत्र में स्थानीय पक्षियों का मरने का सिलसिला लगातार जारी है। इसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी गई।

जानकारी के अनुसार विकास खंड सोलन की चेवा पंचायत के गांव रुंदन घोड़ों का यह मामला है। जब इस बारे पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरैक्टर भारत भूषण गुप्ता को बताया गया तो उन्होंने कहा कि वह तुरंत अपने कर्मचारी प्रभावित क्षेत्र में भेज रहे हैं। विभाग के डिप्टी डायरैक्टर का कहना था कि इस घटना की जानकारी वन विभाग को भी देनी जरूरी है। स्थानीय लोगों ने वन विभाग धर्मपुर को भी इस घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोगों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है विभाग पूरी तरह स्थिति पर नजर रखे हुए है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी कालका शिमला नैशनल हाईवे पर मरे हुए मुर्गे फैंके जाने की अनेकों घटनाएं घटित हो चुकी हैं। विभाग ने जिनके सैंपल एकत्रित करके जांच के लिए प्रयोगशालाओं को भेज भेजे हुए हैं। इसके बाद स्थानीय पक्षियों का इस प्रकार मरना ङ्क्षचता का विषय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News