यहां 204 स्कूलों में अभी तक नहीं लगीं बायोमीट्रिक मशीनें

Friday, Oct 25, 2019 - 02:38 PM (IST)

चम्बा (नरेंद्र): ड्यूटी के दौरान अध्यापक स्कूलों से बंक न मार सकें, इस बात को पुख्ता बनाने के लिए सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनों को लगाने का निर्णय लिया है लेकिन जिला चम्बा की बात करें तो यहां उच्च शिक्षा विभाग के दायरे में आने वाले 236 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में से महज 32 स्कूलों में ही अभी तक बायोमीट्रिक मशीनें लगाई गई हैं। यानी जिला चम्बा में 204 ऐसे स्कूल अभी तक मौजूद हैं, जहां तैनात अध्यापक स्कूल में उपस्थिति या फिर गैरहाजिर रहने बारे जानकारी स्कूल में मौजूद हाजिरी के रजिस्टर में ही देते हैं। ऐसे में सरकार ने जिस उद्देश्य के साथ इस योजना को चालू किया था, उस पर जिला चम्बा पूरी तरह से खरा नहीं उतर पा रहा है।

जानकारी के अनुसार जिला चम्बा में उच्च शिक्षा विभाग के दायरे में 152 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तो 84 उच्च पाठशालाएं आती हैं। इस स्थिति के चलते जिन स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लग चुकी हैं, वहां ड्यूटी पर तैनात रहने वाले अध्यापकों का आंकड़ा निश्चित रूप से बढ़ा है लेकिन जिन स्कूलों में अभी तक यह व्यवस्था नहीं हुई है, उनमें से कई स्कूलों में अब भी बारी-बारी से स्कूल में मौजूद रहने की प्रथा चली हुई है। हालांकि स्कूल प्रबंधन की व्यवस्था के लिए एस.एम.सी. गठित की हैं लेकिन कमेटी के साथ अगर अध्यापकों की आपसी तालमेल अच्छा हो तो किसी भी प्रकार की व्यवस्था को लागू किया जा सकता है।
ऐसे में जिन स्कूलों में यह आधुनिक हाजिरी व्यवस्था लागू हो चुकी है, वहां के अध्यापकों का कहना है कि जब तक सभी स्कूलों में इस आधुनिक व्यवस्था को अमलीजामा नहीं पहनाया जाता है, तब तक सरकार का उद्देश्य शत-प्रतिशत पूरा नहीं होगा।

उधर, विभाग की मानें तो उसके पास मशीनें पिछले करीब 2 माह से पड़ी हुई हैं लेकिन जिस कंपनी ने इन मशीनों को स्कूलों में लगाना है वह अभी अपनी तकनीकी प्रक्रिया को पूरा करने में जुटी हुई है। कंपनी का कहना है कि उसका यह कार्य पूरा होने के बाद ही अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विभाग को कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि कब तक उसकी यह प्रक्रिया पूरी होगी और कब शेष बची हुईं जिला के वरिष्ठ माध्यमिक व उच्च पाठशालाओं में इन मशीनों को इंस्टाल किया जाएगा।

kirti