हिमाचल का पहला ऐसा स्कूल जहां विद्यार्थियों की भी बायोमीट्रिक मशीन से लगेगी हाजिरी(Video)

Sunday, Nov 17, 2019 - 10:06 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला का कोठीपुरा सरकारी स्कूल प्रदेश का पहला ऐसा स्कूल बन गया है जहां विद्यार्थियों की अब बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगेगी। बताते चलें कि स्कूल में 11वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों की ही बायोमीट्रिक हाजिरी शुरू की गई है। अगले सत्र से सभी कक्षाओं के बच्चों को भी इस सुविधा से जोड़ा जाएगा।

स्कूल प्रबंधन का तर्क है कि इससे बच्चों में अनुशासन की भावना आएगी। शिक्षा विभाग ने जहां शिक्षकों के लिए स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाने का अभियान शुरू किया है, जिसका कई शिक्षक विरोध कर रहे हैं, वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठीपुरा में विद्यार्थियों के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी योजना शुरू की है।

अभिभावक भी स्कूल की इस पहल की सराहना कर रहे हैं। योजना का शुभारंभ प्रधानाचार्य अरुण गौतम ने किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि हाजिरी बायोमीट्रिक मशीन पर हाथ के अंगूठे या अंगुलियों के निशान से लगेगी। इस वर्ष ट्रायल के तौर पर जमा एक और जमा 2 कक्षा के विद्यार्थियों की बायोमीट्रिक हाजिरी लगेगी।

सत्र 2020-21 से सभी विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा होगी। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह व समस्त कार्यकारिणी ने इसका स्वागत किया है। प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यार्थियों में अनुशासन की भावना तथा समय का महत्व समझाने के उद्देश्य से यह प्रणाली सार्थक सिद्ध होगी।

Vijay