बायोमेट्रिक प्रणाली से खाद्यान्नों का वितरण न करने वालों पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने कसा शिकंजा

Thursday, May 09, 2019 - 09:37 AM (IST)

सोलन (अमित डोभाल): सोलन जिला के तहत पड़ने वाली उचित मूल्य की दुकानों में बायोमेट्रिक प्रणाली से खाद्यान्नों का वितरण न करने वालों पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ऐसे ही करीब 12 राशन डिपो को विभाग ने 9 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है। आगामी समय में विभाग इस मामले में और सख्त हो सकता है। 

हिमाचल प्रदेश में राशन डिपो में राशन बांटने की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने बायोमिट्रिक प्रणाली कुछ समय पहले शुरू की थी, लेकिन अभी तक भी सभी राशन डिपो में यह कार्यप्रणाली शुरू नहीं हो पाई है। सोलन जिला में 77 प्रतिशत राशन डिपो में यह प्रणाली शुरू हो चुकी है। बावजूद इसके विभाग को इस संबंध में शिकायत मिल रही थी। जिस पर विभाग ने कार्रवाई करते हुए पहले उचित मूल्य की दुकानें चलाने वालों को नोटिस दिया और इसके बाद जुर्माना ठोका। साथ ही चेतावनी दी कि यदि इस प्रकार की शिकायत फिर प्राप्त हुई तो इस प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी।

मामले में जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मिलाप शांडिल ने बताया कि जिला के तहत विभिन्न उचित मूल्य की दुकानों में बायोमिट्रिक प्रणाली में अनियमितताओं के चलते करीब 9 हजार रुपए जुर्माना ठोका गया है। उन्होंने बताया कि पहले राशन डिपो को नोटिस दिए गए थे, लेकिन बावजूद इसके उनकी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ।




 

Ekta