ढलियारा में बायोमास प्लांट स्थापित, लैंटाना और चीड़ की पत्तियां बनेंगी कमाई का जरिया

Wednesday, Nov 13, 2019 - 04:31 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): जिला कांगड़ा के देहरा उपमंडल के ढलियारा में एक बायोमास प्लांट स्थापित किया गया है। इसमें लैंटाना और पाइन नीडल (चीड़ की पत्तियों) को परिष्कृत करके इसका पाऊडर बनाया जाएगा, जिसे सीमैंट और ईंट कंपनियों को बेचा जाएगा। इससे भी बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे, वहीं पर्यावरण भी बचेगा। यह शब्द देहरा विधानसभा के विधायक होशियार सिंह ने धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहे।

लैंटाना को 100 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदेगी संस्था

उन्होंने कहा कि उनकी संस्था लैंटाना को 100 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदेगी। वहीं लैंटाना और चीड़ की पत्तियों के कारण जंगलों को लगने वाली आग के मामले भी कम होंगे। अमरसन इंजीनियर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से यह प्लांट लगाया गया है और सरकार ने ऐसे 25 प्लांट लगाने को मंजूरी दी है। एक यूनिट 25 लाख रुपए में स्थापित होगा और इसमें 50 फीसदी सबसिडी भी मिलेगी। इसके लिए ब्रिकेटिंग मशीन बनाई गई है, जिसके लिए आईआईटी मंडी का भी सहयोग लिया गया है।

250 एकड़ में बनेगा सीआरपीएफ का कोबरा ट्रेनिंग सैंटर

उन्होंने कहा की देहरा के हरीपुर में सीआरपीएफ के कमांडो कोबरा ट्रेनिंग सैंटर बनाने का रास्ता भी साफ हो गया है। विधायक ने कहा कि हरिपुर में सीआरपीएफ कोबरा कैंप खोला जाना है, उसके लिए हिमाचल सरकार ने 250 एकड़ भूमि आबंटित कर दी है, जिसके लिए प्रदेश सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इसके बाद सीआरपीएफ यहां कोबरा ट्रेनिंग सैंटर खोलेगा, जहां अढ़ाई हजार परिवारों का बेस कैंप भी बनेगा, साथ ही यहां भर्ती सैंटर भी बनेगा। उन्होंने कहा कि इस इलाके में 10 हजार के लगभग नए लोग आएंगे, जिससे इलाके की तरक्की होगी और लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

हरिपुर में खुलेगा लोक निर्माण विभाग का उपमंडल

विधायक ने देहरा उपमंडल के हरिपुर में लोक निर्माण विभाग का उपमंडल कार्यालय खोलने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इसकी अधिसूचना उनको प्राप्त हो चुकी है और जल्द ही मुख्यमंत्री हरिपुर में इसका शुभारंम्भ करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यालय के खुलने से हरिपुर के लोगों को लाभ मिलेगा।

Vijay