International Yoga Day : बिंदल बोले-स्वस्थ समाज की रचना को नितांत आवश्यक है योग

Thursday, Jun 21, 2018 - 02:32 PM (IST)

नाहन (सतीश): नाहन में वीरवार को चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल  की अध्यक्षता में मनाया गया। आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में प्रशासनिक अधिकारियों समेत स्कूली बच्चों व शहर के सैंकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। विधानसभा अध्यक्ष की देखरेख में आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।


योग हमारी सांस्कृतिक विरासत
इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि योग हमारी सांस्कृतिक विरासत है तथा इस विरासत को आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाने का दायित्व वर्तमान सरकार और जनमानस ने लिया है। योग हमारे जीवन का हिस्सा है क्योंकि योग स्वस्थ रहने की कला है। जहां योग होगा वहां निरोग होगा। जहां योग होगा वहां नशा मुक्ति होगी। योग मन, बुद्धि, आत्मा और शरीर का संतुलन बनाए रखता है इसलिए स्वस्थ समाज की रचना के लिए योग नितांत आवश्यक है।


योग हमारी प्राचीन परंपरा : अथर्वदेव
कार्यक्रम में विशेष तौर पर पतंजलि योगपीठ से आए योगी अथर्वदेव ने कहा कि योग हमारी प्राचीन परंपरा रही है, जिसे हमने भुला दिया है। योग से हम अपने मन व इंद्रियों को वश में कर समाज में कल्याण के अनेक कार्य कर सकते हैं। इस मौके पर योगी व्यासदेव ने रोगानुसार योग के साथ-साथ बच्चों को डिप्रैशन से बचने व एकाग्रता बढ़ाने के कई उपयोगी आसन बताए।

Vijay