बिलिंग में होगी कैटेगरी-2 पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता, भाग लेंगे विदेशी पायलट

Friday, Aug 30, 2019 - 10:30 AM (IST)

पपरोला (स.ह.): दुनिया की बेहतरीन साइटों में शुमार बिलिंग का नाम एक बार फिर सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। बिलिंग एडवैंचर एसोसिएशन के सदस्यों ने बीते बुधवार को सी.एम. जयराम ठाकुर से प्रतियोगिता करवाने को लेकर बातचीत की है। इसके बाद सी.एम. ने संबंधित विभाग को कैटेगरी-2 प्रतियोगिता को करवाने के लिए कागजी कार्रवाई को पूरा कर अमलीजामा पहनाने के लिए कहा है

 एसोसिएशन के अध्यक्ष राज अबरोल ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता के आयोजन के लिए एसोसिएशन की ओर से अक्तूबर माह को चुना गया है क्योंकि यह मौसम पैराग्लाइडिंग के लिए अनुकूल माहौल देता है। क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता होने के चलते इस प्रतियोगिता में विदेशी पायलट भी भाग लेंगे। बिलिंग को बीते कुछ वर्षों में पूरे विश्व भर में ख्याति मिल चुकी है जबकि वर्ष 2015 में बिलिंग में सफल विश्व कप का आयोजन भी हो चुका है। इसके अलावा विश्व की नंबर 2 साइट होने के चलते विदेशी पायलटों की भी बिलिंग पहली पसंदीदा पैराग्लाइडिंग स्थल बन चुकी है। एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद बिलिंग में प्री वल्र्ड कप कैटेगरी-2 प्रतियोगिता का भव्य आयोजन करवाया जाएगा।

एशियन गेम्स में शामिल हो चुका है साहसिक खेल पैराग्लाइडिंग

साहसिक खेल पैराग्लाइडिंग को ओलिम्पिक काऊंसिल ऑफ इंडिया ओ.सी.ए. द्वारा वियतनाम में हुई आमसभा में ओलिम्पिक में शामिल किया गया था। इसके बाद बीते वर्ष इंडोनेशिया में हुई प्रतियोगिता में यहां से लगभग आधा दर्जन पायलटों ने भाग लिया था। विगत रहे कि एयरो स्पोटर््स की श्रेणी मेें शामिल पैराग्लाइडिंग को पहले ओलिम्पिक खेलों में मान्यता नहीं मिली थी।

इस वर्ष होगा बढिय़ा प्री वल्र्ड कप : प्रेमी

बैजनाथ के विधायक मुल्खराज प्रेमी ने बताया कि बिलिंग का उनकी विस में होने से विदेशी पायलटों सहित पर्यटकों का जमावड़ा पूरा सालभर बीड़ घाटी में देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि बिलिंग में इस वर्ष भी प्रदेश सरकार पर्यटन विभाग व स्थानीय एसोसिएशन के माध्यम से एक बेहतर प्री वल्र्ड कप का आयोजन करवाएगी। इसके लिए सी.एम. ने एसोसिएशन द्वारा दिए प्रस्ताव पर अमलीजामा पहनाने की बात कही है। 

Edited By

Simpy Khanna