ठगी मामला : दुबई में छुपे 2 आरोपियों के खिलाफ लुकआऊट सर्कुलर जारी, 2 को मिली न्यायिक हिरासत

Monday, Feb 19, 2018 - 06:02 PM (IST)

बिलासपुर : बिलासपुर के एक युवा को विदेश भेजने के नाम पर 6 लाख रुपए की ठगी करने के मामले में बिलासपुर पुलिस द्वारा केरल से पकड़ कर लाए गए दूसरे आरोपी मुस्थफा (49) को सोमवार को पुन: न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उसे मुक्त कारागार जबली-बिलासपुर में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है जबकि एक अन्य आरोपी गुलशन खान पहले से ही जबली जेल में न्यायिक हिरासत में है। इस मामले में 4 मुख्य आरोपी हैं। 2 तो पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं, वहीं नाहन-सिरमौर निवासी 2 अन्य आरोपी गुलशन की बेटी आलीशा व आलीशा का पति परवेज खान वर्तमान में दुबई में हैं। पकड़े गए आरोपियों से की गई पूछताछ में इस ठगी में शामिल कुछ अन्य नाम भी सामने आए हैं जिनमें केरल निवासी जाफर व फैसल अहमद शामिल हैं।

दोनों आरोपी आलीशा व परवेज खान दुबई में छुपे बैठे हैं 
एक-दूसरे देश के आरोपियों को सौंपने की दुबई के साथ भारत की प्रत्यार्पण संधि नहीं है जिसके चलते अन्य दोनों आरोपी आलीशा व परवेज खान दुबई में छुपे बैठे हैं। पुलिस ने आर.के. पुरम दिल्ली स्थित इम्मीग्रेशन ब्यूरो से संपर्क कर आरोपी आलीशा व परवेज खान का लुकआऊट सर्कुलर जारी करवा दिया है। जैसे ही ये दोनों कभी भी भारत के किसी भी एयरपोर्ट पर उतरेंगे, वहां की एयरपोर्ट अथॉरिटी उन्हें अपनी हिरासत में ले लेगी, वहीं इस मामले में अब सामने आए 2 अन्य व्यक्तियों जाफर व फैसल अहमद को भी पुलिस इस मामले में आरोपी बना रही है। ये दोनों व्यक्ति वर्तमान में दुबई में हैं। इन्हें आरोपी बनाने के बाद पुलिस इम्मीग्रेशन ब्यूरो से बात कर इन दोनों का भी लुकआऊट सर्कुलर जारी करवाएगी। 

क्या था मामला 
नाहन में आलीशा परवेज कंसलटैंसी एजैंसी का ऑफिस खुला था। इस ऑफिस ने बिलासपुर नगर के अप्पर निहाल सैक्टर निवासी सुनीता के बेटे अंकित ठाकुर को जापान का वक्र्स वीजा दिलवाने के नाम पर 6 लाख रुपए केरल निवासी मुस्थफा के बैंक अकाऊंट में सुनीता से 13 फरवरी, 2017 को डलवाए। बाद में वीजा के नाम पर टालमटोल शुरू कर दी व पैसे लौटाने में भी टालमटोल की जिसके बाद सुनीता ने सदर पुलिस थाना में सितम्बर, 2017 में इसकी एफ.आई.आर. दर्ज करवा दी।