नेपाल को पराजित कर भारतीय महिला हैंडबाल टीम ने जीता स्वर्ण पदक

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 08:12 PM (IST)

बिलासपुर, (ब्यूरो): नेपाल में संपन्न हुईं 13वीं सैफ  गेम्ज में भारतीय महिला हैंडबाल टीम ने स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास रचा है। फाइनल मैच में भारतीय महिला हैंडबाल टीम ने नेपाल को 35-21 से पराजित किया। भारतीय हैंडबाल महिला की 16 सदस्यीय टीम में 6 महिला खिलाड़ी बिलासपुर की मोरसिंघी हैंडबाल नर्सरी की शामिल थीं, जिनका हर मैच में शानदार प्रदर्शन रहा है। हिमाचल प्रदेश हैंडबाल संघ के महासचिव व भारतीय ओलिम्पिक संघ के कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडे ने बताया कि भारतीय टीम ने पहले मैच में भारत के चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एक तरफा मुकाबले में 45-23 से पराजित किया। भारतीय टीम ने सैमीफाइनल मैच में बंगलादेश को भी एकतरफा मुकाबले में 41-21 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया।

इनका रहा शानदार प्रदर्शन

फाइनल में भारत ने सैफ  गेम्ज के आयोजक नेपाल को 35-21 से पराजित कर स्वर्ण पदक जीता। प्रतियोगिता में मोरसिंघी हैंडबाल नर्सरी की खिलाडिय़ों निधि शर्मा, दीपशिखा, मेनिका पाल व प्रियंका ठाकुर का शानदार प्रदर्शन रहा है। हर मैच में इनके सामने भारतीय टीम ने स्कोर एकतरफ ा कर दिया। इससे पूर्व नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान पटियाला में लगे भारतीय महिला हैंडबाल टीम के प्रशिक्षण शिविर में 23 महिला खिलाडिय़ों में से 8 खिलाड़ी मोरसिंघी हैंडबाल नर्सरी की थीं। प्रशिक्षण शिविर में शानदार खेल प्रदर्शन के दम पर 6 खिलाडिय़ों का चयन 16 सदस्यीय भारतीय महिला हैंडबाल टीम में हुआ।

खिलाडिय़ों ने हैंडबाल की बारीकियां सीखीं

हैंडबाल फैडरेशन ऑफ  इंडिया व नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान पटियाला के चीफ  कोच मोङ्क्षहद्र पाल, हैंडबाल कोच सचिन चौधरी व सोना दुबे से इन खिलाडिय़ों ने हैंडबाल की बारीकियां सीखीं। गौर हो कि निधि शर्मा, दीक्षा ठाकुर व प्रियंका ठाकुर गत वर्ष अगस्त में जकार्ता (इंडोनेशिया) में हुई एशियन गेम्ज में भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। इसके अलावा प्रियंका ठाकुर हाल ही में लखनऊ में हुईं सब जूनियर एशियन गेम्ज में भारतीय टीम की कप्तान रह चुकी हैं। शालिनी ठाकुर तथा दीपशिखा एशियन गेम्ज के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं। मेनिका पाल जूनियर भारतीय महिला टीम की कप्तान रह चुकी हंै।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News