8 साल बाद दबोचा उद्घोषित अपराधी

Monday, Mar 12, 2018 - 06:35 PM (IST)

बिलासपुर : बिलासपुर पुलिस की पी.ओ. सैल टीम ने कोर्ट द्वारा पशु चोरी के मामले में 2 बार भगौड़ा घोषित किए एक अपराधी नेक मोहम्मद पुत्र वीर मोहम्मद निवासी पंडोगा जिला ऊना को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इस दौरान टीम उसे बिलासपुर ले आई है। 

क्या था मामला
जानकारी के अनुसार झंडूता उपमंडल के भगतपुर गांव निवासी सीता राम ने कई पशु पाल रखे थे, जिनमें 5 साल की उम्र का करीब 6 फुट 6 इंच लंबा बेहतरीन नसल वाला भैंसा भी था। सीता राम के अनुसार उसने इस भैंंसे को भैंसों की नसल संवद्र्धन हेतु 25,000 रुपए में खरीदा था। 27 अप्रैल, 2010 को रात्रि अढ़ाई बजे यह भैंसा अन्य पशुओं के साथ खुरल के साथ बंधा था लेकिन सुबह साढ़े 4 बजे जब सीता राम पशुओं को चारा-पानी डालने गया तो उसने अपने इस भैंसे को वहां से गायब पाया जिसके बाद 28 अप्रैल, 2010 को सीता ने भैंसे के चोरी हो जाने की शिकायत तलाई पुलिस थाना में दर्ज करवा दी। भारतीय दंड संहिता की धारा 379 के तहत दर्ज हुए इस मामले में पुलिस ने तफ्तीश के बाद  नेक मोहम्मद को आरोपी बनाकर गिरफ्तार किया। जे.एम.आई.सी. कोर्ट-2 घुमारवीं में चले इस केस में कोर्ट से जवाब मिलने के बाद फिर नेक मुहम्मद कोर्ट में किसी भी पेशी पर हाजिर नहीं हुआ।  हालांकि कोर्ट ने उसे कई बार सम्मन, वारंट व नोटिस भी जारी किए। जिसके बाद कोर्ट ने नेक मोहम्मद को उद्घोषित अपराधी करार दे दिया। वहीं इसके बाद नेक मोहम्मद पर सदर पुलिस थाना में भारतीय दंड संहिता की धारा 382 व 411 के तहत एक अन्य मामला भी दर्ज हुआ। भैंसा चोरी के मामले में पुन: नेक मुहम्मद कोर्ट में अगली पेशियों पर भी हाजिर नहीं हुआ, जिस पर अदालत ने उसे दोबारा उद्घोषित अपराधी करार दे दिया। 

पी.ओ. सैल की टीम ने घर में पकड़ा आरोपी
 अब नेक मोहम्मद को पकडऩे की जिम्मेदारी पुलिस की पी.ओ. सैल टीम को सौंपी गई। पी.ओ. सैल टीम ने नेक मोहम्मद की तलाश में ऊना, पंडोगा व हरोली स्थानों पर कई बार दबिश दी लेकिन यह पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा। पी.ओ. सैल ने फिर मुखबिरों का जाल बिछाया। जैसे ही मुखबिर से नेक मोहम्मद के घर में होने की सूचना मिली तो तुरंत पी.ओ. सैल प्रभारी दौलत राम, महेंद्र कपिल व रवि गौतम की टीम ने उसके घर में दबिश देकर उसे दबोच लिया। एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि  पकड़े गए उद्घोषित अपराधी नेक मोहम्मद को कोर्ट के सामने पेश करने की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।