पौंग डैम और पिरडी शिफ्ट होगा लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर

Thursday, Jun 02, 2022 - 05:19 PM (IST)

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश सरकार के अंतर्गत युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के प्रधान सचिव के दिशा-निर्देश अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली भारत के निदेशक द्वारा जारी पत्र संख्या वाई.एस.एस. (एम.आई.) एच/बी 270/ 218 वॉल्यूम-सिक्स/897-904 1 जून, 2022 को जारी पत्र के माध्यम से आदेश दिए गए हैं कि लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर बिलासपुर को क्षेत्रीय वाटर स्पोर्ट्स सैंटर पौंग डैम एवं रिवर राफ्ंिटग सैंटर पिरडी (कुल्लू) में शिफ्ट किया जाएगा। लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर में मौजूद सामान को शिफ्ट करने के लिए विभाग ने आर.एम.सी. धर्मशाला के प्रभारी अनुजा अवस्थी, क्षेत्रीय वाटर स्पोर्ट्स सैंटर पौंग डैम के प्रभारी राकेश कुमार एवं लुहणू वाटर स्पोर्ट्स के प्रभारी जमुना देवी, तिलक राज व भगत सिंह इत्यादि की कमेटी गठित कर दी है जो बिलासपुर के जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी के साथ समन्वय बनाकर सामान को शिफ्ट कर देंगे। 3 से 4 जून को लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर को शिफ्ट करने के आदेश निदेशक अविनाश नेगी ने प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देश कर दिए हैं। बिलासपुर में इसका भारी रोष उत्पन्न हो रहा है।

गौरतलब है कि प्रदेश में वाटर स्पोर्ट्स का जन्म बिलासपुर से ही शुरू हुआ था। इस तरह से लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर को यहां से शिफ्ट करने से पर्यटन की दृष्टि से नुक्सान होगा। इसके अलावा यहां पर बेसिक कोर्स, एडवांस कोर्स, वाटर रैस्क्यू कोर्स, डिजास्टर मैनेजमैंट वाटर कोर्स इत्यादि अनेक कोर्स यहां चलाए जाते हैं। इसके अलावा लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर बिलासपुर में कई बार राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा चुका है जो सिर्फ हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में ही आज तक आयोजन किया गया है।

सैंटर को यहां से शिफ्ट न किया जाए
वाटर स्पोर्ट्स खिलाडिय़ों कमल सिंह, अमित, राहुल, पंकज चौहान कृष्णा, काजल, पूनम, अंकिता व अक्षय कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बिलासपुर के पूर्व विधायक जगत प्रकाश नड्डा एवं सदर विधानसभा सुभाष ठाकुर से मांग की कि लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर को यहां से शिफ्ट न किया जाए। यह बिलासपुर के लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण वाली बात होगी इससे पहले भी भाखड़ा विस्थापन का दंश झेल रहे बिलासपुरवासी को शहर से इस तरह से लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर को शिफ्ट करने का दर्द अब सहन नहीं होगा।

घोषणा की थी नहीं होगा शिफ्ट
खिलाडिय़ों ने बताया कि गत अक्तूबर माह में आयोजित राष्ट्रीय वाटर स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप के दौरान सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने मंच से घोषणा की थी कि इस सैंटर को यहां से शिफ्ट नहीं होने दिया जाएगा। सभी खिलाडिय़ों ने सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के नेताओं से अनुरोध किया कि बिलासपुर के लुहणू वाटर स्पोर्ट्स सैंटर शिफ्ट न करने के लिए एकजुट हो जाएं। एक तरफ सरकार वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने की बात कर रही है और दूसरी तरफ वाटर स्पोर्ट्स सैंटर बिलासपुर को पौंग डैम एवं कुल्लू में शिफ्ट करवा रहे हैं जोकि समझ से परे है। लगभग 90 किलोमीटर तक फैली गोङ्क्षबद सागर झील में अब कोई वाटर स्पोर्ट्स गतिविधि नहीं हो पाएगी।

 

Content Writer

Kuldeep