Bilaspur: मणिपुर में आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुए हवलदार सरदार मुल्तान सिंह को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 04:01 PM (IST)

बिलासपुर (विशाल): वर्ष 2004 में आज ही के दिन मणिपुर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए मजारी के वीर सपूत सरदार मुल्तान सिंह को शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मजारी में श्रद्धांजलि दी गई। शहीद सरदार मुल्तान सिंह इसी स्कूल के छात्र थे। देश सेवा के इस उत्कृष्ट योगदान के लिए उनकी प्रतिमा पर सभी बच्चों, अध्यापकों सहित एस.एम.सी. सदस्यों ने पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी। इस श्रद्धांजलि समारोह की अध्यक्षता स्कूल प्रधानाचार्य सुरजीत सिंह ने की। उन्होंने इस समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर पहुंची शहीद सरदार मुल्तान सिंह की पत्नी वीर नारी ऊषा को विद्यालय परिवार की ओर से स्मृति चिन्ह व माता की चुनरी भेंट कर उनका अभिनंदन किया।

अपने संबोधन में प्रधानाचार्य सुरजीत सिंह ने बताया कि आज के ही दिन वर्ष 2004 को हवलदार मुल्तान सिंह एक सैनिक ऑप्रेशन के दौरान मणिपुर राज्य की राजधानी इंफाल के पश्चिम भाग के छोटा बेकरा इलाके में आतंकवादियों से लोहा ले रहे थे। हवलदार मुल्तान सिंह ने घने जंगलों में छिपे आतंकवादियों के एक समूह पर सैन्य कार्रवाई की व अपनी यूनिट की सैन्य टुकड़ी के साथ मिलकर कई आतंकवादियों को ढेर कर दिया। इसी दौरान आतंकवादियों की 3 गोलियां इस वीर सपूत को लगीं लेकिन बावजूद इसके मुल्तान सिंह अदम्य साहस का परिचय देते हुए अपनी अंतिम सांस तक आतंकवादियों से लड़ते रहे व देश की सुरक्षा में शहादत पाकर सदा के लिए अमर हो गए।

पाठशाला की प्रतिदिन प्रात:कालीन सभा में ली जाने वाली शपथ कि ‘देश की आन, बान, शान के लिए अपना तन, मन, धन न्यौछावर करने के लिए सदा तैयार रहेंगे’ पर शहीद मुल्तान का सारा जीवन आधारित रहा। प्रधानाचार्य सुरजीत सिंह ने बताया कि विद्यार्थी काल में शहीद मुल्तान सिंह एक होनहार छात्र था और विद्यार्थी जीवन से ही अनुशासन व सेवा परायणता के गुण उनके व्यक्तित्व में थे। अपनी यूनिट में सदैव नेतृत्व कर कठिन कार्यों को पूर्ण कर सबकी प्रशंसा बटोरने वाले हवलदार मुल्तान सिंह को उसके सभी साथी शेर मुल्तान के नाम से संबोधित करते थे। इस अवसर पर अध्यापिका रेणु शर्मा, रेखा, सतनाम ने छात्राओं के साथ मिल कर देशभक्ति गीत सुनाया जिस पर वहां मौजूद हर व्यक्ति की आंखें नम हो गईं। इस कार्यक्रम में एसएमसी प्रधान गुरमैल सिंह, अध्यापक राजेश, नीलम, बीना, शीला, हरप्रीत कौर, रेखा, प्रमोद, शैली, गुरदीप, बलबीर, राजेश, कश्मीर, कुलदीप सहित सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News