नलवाड़ी मेले की स्टार नाइट में सूफी गायक सतिंद्र सरताज की आवाज पर झूमेगा बिलासपुर

Friday, Mar 15, 2019 - 09:49 PM (IST)

बिलासपुर: बिलासपुर के लुहणू मैदान में 17 से 23 मार्च तक आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले में सांस्कृतिक संध्याएं तो पहले की ही तरह 20 से 23 मार्च तक आयोजित होंगी लेकिन इस बार इन सांस्कृतिक संध्याओं में एक ही स्टार नाइट रखी गई है। यह स्टार नाइट 22 मार्च को आयोजित होगी, जिसमें पंजाबी सूफी गायक सतिंद्र सरताज अपनी खनकती व सुरीली आवाज में सूफी गायिकी के अलग-अलग अंदाज प्रस्तुत कर दर्शकों का खूब मनोरंजन करेंगे। गौरतलब है कि 36 वर्षीय सरताज के गीत हर युवा की जुबान पर चढ़े हुए हैं। उनका नया रोमांटिक गीत ‘पावां इश्के दे अंबरे उड़ारियां’ इन दिनों खूब धमाल मचा रहा है। यू-ट्यूब पर 5 करोड़ 94 लाख 24 हजार 672 लोग अब तक इस गाने को देख चुके हैं। इतना ही नहीं, सतिंद्र सरताज स्वयं का ही बनाया हुआ साज सरताज बजाते हैं जो उनकी गायिकी में एक नया अंदाज जोड़ता है।

प्रथम सांस्कृतिक संध्या में याद किए जाएंगे शहीद

20 मार्च की प्रथम सांस्कृतिक संध्या हिमाचली लोक गायकों के नाम रहेगी। इस सांस्कृतिक संध्या का शुरूआती एक घंटा पुलवामा शहीदों सहित अन्य युद्धों में शहीद हुए भारतीय वीर जवानों को समर्पित रहेगा। इस संध्या के शुरूआती कार्यक्रम में कलाकार देशभक्ति गीतों व कविताओं के माध्यम से शहीदों को श्रद्धासुमन अॢपत करेंगे। उसके बाद हिमाचली लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

लोकगीतों व वैस्टर्न धुनों से सजेगी दूसरी संध्या

वहीं 21 मार्च की सांस्कृतिक संध्या ‘फोक फ्यूजन’ संध्या के नाम से मनाई जाएगी। इस फोक फ्यूजन में हिमाचली लोक गायक हिमाचली लोकगीतों को वैस्टर्न गीतों की धुनों पर फ्यूजन के रूप में प्रस्तुत करेंगे। यह संध्या बैटल ऑफ बैंड्स के नाम से भी जानी जाएगी। इस संध्या पर वॉयस ऑफ पंजाब के खिताब से हाल ही में विजेता बने बडग़ांव-बरठीं के गौरव कौंडल भी अपनी सुरीली आवाज से दर्शकों को झुमाएंगे।

बाल कलाकारों को तीसरी संध्या में मिलेगा मंच

22 मार्च की तीसरी सांस्कृतिक संध्या गायक सतिंद्र सरताज की स्टार नाइट तो होगी ही, साथ ही इस संध्या पर नन्हे बाल कलाकारों को भी अपनी कला व हुनर दिखाने का भरपूर मौका जिला प्रशासन देने जा रहा है। गायक सतेंद्र सरताज के मंच पर आने से पहले नन्हे बाल कलाकार इस संध्या पर अपनी मीठी आवाज में बिलासपुरवासियों का मनोरंजन करेंगे।

विभिन्न प्रदेशों के कलाकार अंतिम संध्या में बिखेरेंगे रंग

23 मार्च की अंतिम सांस्कृतिक संध्या को बहुआयामी सांस्कृतिक संध्या के रूप में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के माध्यम से अन्य प्रदेशों के कलाकार भी देश के विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति से बिलासपुरवासियों को रू-ब-रू करवाएंगे। वहीं इस सांस्कृतिक संध्या में ‘अखियां दे हंजू, रो-रो कैहंदे बड़ा सताया तू’ फेम गायक इंदौर घराने से अनादि मिश्रा की सुरीली व सधी आवाज से बिलासपुरवासी रू-ब-रू होंगे।

Vijay