28,970 बच्चों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की

Sunday, Mar 10, 2019 - 10:52 PM (IST)

बिलासपुर (प्रकाश): रविवार को जिला के शून्य से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत दो बंूद जिंदगी की पिलाई गई। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में 275 बूथों के माध्यम से 2, हजार 970 बच्चों को पल्स पोलियो की दवाई पिलाई गई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 31,596 बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया था। पल्स पोलियो की दवाई पीने से किसी कारणवश वंचित रह गए बच्चों को 11 व 12 मार्च को आशा वर्कर्ज व स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दवाई पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान के तहत सदर ब्लॉक में 1,198 बच्चों को दवाई पिलाई गई, वहीं मारकंड ब्लॉक में 11,236 बच्चों को यह दवाई पिलाई गई जबकि झंडूता ब्लाक में 8,856 व घुमारवीं ब्लाक में 7,720 बच्चों को यह दवाई पिलाई गई। सदर ब्लॉक के तहत झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले 248 बच्चों को भी पल्स पोलियो की दवाई पिलाई गई। उधर, सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुभाष ठाकुर ने क्षेत्रीय चिकित्सालय में पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि पोलियो के खात्मे के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सघन अभियान चलाया जा रहा है।

झोंपडिय़ों में रहने वाले बच्चों को दवाई पिलाने के लिए मोबाइल टीमें गठित

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वी.के. चौधरी ने बताया कि स्वारघाट, कैंचीमोड़, ब्रह्मपुखर, बिलासपुर, घुमारवीं, शाहतलाई व घाघस इत्यादि स्थलों पर 12 ट्रांजिट टीमों को तैनात किया गया था, जिन्होंने बैरियरों व बस अड्डों अथवा बस स्टॉप पर यात्रा के दौरान 5 वर्ष तक के बच्चों को दवाई पिलाई। उन्होंने बताया कि जिला की कच्ची बस्तियों व झुग्गी-झोंपडिय़ों में रहने वाले बच्चों को दवाई पिलाने के लिए मोबाइल टीमें गठित की थीं।

550 टीमों का गठन किया

उन्होंने बताया कि इस अभियान की सफलता के लिए 550 टीमों का गठन किया गया था, जिनमें स्वास्थ्य विभाग के बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं के अतिरिक्त आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता, आशा वर्कर्ज व आयुर्वैदिक विभाग के कर्मचारियों की टीमें शामिल थीं। नोडल अधिकारी डा. परविंद्र सिंह ने बताया कि प्रत्येक नागरिक इस बीमारी को जड़ से निर्मूल करने के लिए सजग है, जो एक बेहतर संदेश है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने शून्य से लेकर 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की दवाई पिलाने का 91.6 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया।

Kuldeep