बिजली महादेव रोप-वे प्रोजैक्ट को मिलेगी रफ्तार, PM ने किया था जिक्र

Thursday, Dec 28, 2017 - 11:15 AM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): बिजली महादेव रोप-वे प्रोजैक्ट को रफ्तार मिलने की लोगों को उम्मीद है। 5 नवम्बर को कुल्लू के ढालपुर मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने भाषण में कई बार इसका जिक्र किया था, ऐसे में इस प्रोजैक्ट को लेकर कवायद तेज करते हुए प्रशासन ने भी कसरत शुरू कर दी है। इस प्रोजैक्ट के लिए जगह भी चिन्हित की गई है। पर्यटन विकास विभाग ने वामतट मार्ग और ब्यास के दाईं ओर 5 स्थानों पर जगह को चिन्हित करके उन बिंदुओं से स्पैन को उठाने की योजना बनाई है। हालांकि अभी तक किसी भी बिंदु को फाइनल नहीं किया गया है। आने वाले समय में इस प्रोजैक्ट को धरातल पर उतारने के लिए कार्य में तेजी आ सकती है। 


नई सरकार से लोगों को काफी उम्मीदें
नई सरकार से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। लोगों का कहना है कि बिजली महादेव रोप-वे प्रोजैक्ट सहित अन्य कई योजनाएं धरातल पर उतरेंगी। बिजली महादेव के रोप-वे से जुड़ने के बाद पर्यटन को भी पंख लगेंगे। मौजूदा दौर में पर्यटकों को बिजली महादेव तक पहुंचने के लिए पैदल ही पहाड़ नापना पड़ रहा है। कई सैलानी बिजली महादेव के लिए पैदल रास्ते का नाम सुनकर वहां जाने की इच्छा ही त्याग देते हैं। बिजली महादेव को रोप-वे से जोड़ने की योजना हालांकि पुरानी है लेकिन इसे धरातल पर उतारने में काफी देर हुई। जब प्रधानमंत्री ने स्वयं अपने भाषण में कई बार इस जगह का जिक्र किया तो प्रशासन भी इस बिंदु पर संजीदा हुआ। अब इस जगह को रोप-वे से जोड़ने के लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। 


बिजली महादेव में प्रधानमंत्री ने गुजारा काफी समय
प्रधानमंत्री ने काफी समय बिजली महादेव में गुजारा है। हिमाचल प्रभारी रहते हुए मोदी कई बार बिजली महादेव गए। यहां की खासियत है कि यहां पर स्थित शिवलिंग खंडित हो जाता है। इसके खंडित होने के बाद इसे देवविधि से पुन: जोड़ दिया जाता है। जब शिवलिंग खंडित होता है तो समूचे हारियान क्षेत्र में शोक जैसा माहौल रहता है। यहां तक कि लोग घरों की रसोई में लहसुन और प्याज तक नहीं ले जाते। महिलाएं शृंगार त्याग देती हैं, ऐसे पवित्र स्थल को रोप-वे से जोड़ने की लोग भी मांग कर रहे हैं और अब प्रदेश सरकार से भी लोगों को उम्मीद है कि इस प्रोजैक्ट को जल्द से जल्द धरातल पर उतारा जाएगा। 


चमकेगा पर्यटन कारोबार
पर्यटन कारोबारियों अंकुश शर्मा, सुशील शर्मा, तिजेंद्र शर्मा, अतुल, गुरदेव सिंह, नरेश शर्मा, बालकृष्ण, गोविंद शर्मा, प्रेम चंद, कृष्ण चंद व सुरेश कुमार शर्मा आदि ने कहा कि बिजली महादेव के रोप-वे से जुड़ने के बाद पर्यटकों को एक और बेहतरीन पर्यटन स्थल मिलेगा। इससे पर्यटन कारोबार भी चमकेगा। कुल्लू-मनाली आने वाले सैलानियों के टूअर प्रोग्राम में बिजली महादेव भी शामिल हो जाएगा।