बड़ी त्रासदी का कारण बन सकता है यह पहाड़, कौन है इसका जिम्मेदार? (Video)

Thursday, Aug 16, 2018 - 02:30 PM (IST)

सोलन (चिनमय कौशल): सोलन में करीब 200 लोगों पर एक बड़ा पहाड़ खतरा बनकर मंडराने लगा है। मामला देऊघाट का है जहां कई सालों से अवैध खनन कर रेत निकालने का गोरख धंधा चल रहा था। जिसे जिला प्रशासन शायद भ्रष्टाचार का चश्मा लगाकर देख नहीं पाया और अवैध खनन करने वाले धड़ल्ले से पहाड़ का सीना छलनी करते रहे। जिसका नतीजा है कि आज यह पहाड़ लगातार खुद ब खुद दरक रहा है जिससे सैंकड़ों लोगों पर मौत का साया मंडराने लगा है। 


लोगों का कहना देऊघाट में रेत निकालने के लिए इतना ज्यादा खनन किया गया कि प्रशासन के सामने पहाड़ गायब हो गया लेकिन उन्हें इसकी भनक तक नहीं पड़ी।


दिन रात खौफ के साए में जी रहे लोगों का कहना है कि अगर बड़ा पहाड़ गिरता है तो इसकी चपेट में ना सिर्फ घर बल्कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग और विश्व धरोहर कालका शिमला रेलवे लाइन भी आ जाएगी।


लोगों ऐसी स्थिति के लिए दोषी लोगों पर कार्रवाई की मांग की है। हालांकि जिला प्रशासन ने बार-बार शिकायत के बाद अब जाकर लोगों की सुध ली और वहां खतरे को भांपते हुए दो घरों को खाली करा लिया है गया है लेकिन हैरानी वाली बात है कि अभी तक अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। 
 

Ekta