बड़ी कामयाबी : दिल्ली में नशे की खेप सहित ऐसे पकड़ा नाईजीरियन तस्कर

Wednesday, Jun 07, 2017 - 06:01 PM (IST)

ऊना: ऊना जिला पुलिस के स्पैशल इनवैस्टीगेशन विंग (एस.आई.यू.) ने लगभग 60 ग्राम हैरोइन (चिट्टा) के साथ एक नाईजीरियन को दिल्ली से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। अब तक पकड़ी गई चिट्टे की यह सबसे बड़ी खेप है। ऊना पुलिस ने नाईजीरिया के इस नागरिक को हमीरपुर जिला के एक युवक जोकि पहले ही नशा तस्करी के आरोप में  गिरफ्तार है, उसके द्वारा दिए गए सुराग एवं शिनाख्त के आधार पर दबोचा है। आरोपी नाईजीरियन के खिलाफ एन.डी.पी.एस. एक्ट की धारा 20 तथा 29 के तहत केस दर्ज किया गया है। 

31 मई को हैरोइन सहित पकड़ा था हमीरपुर का युवक
एस.पी. अनुपम शर्मा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि 31 मई को ऊना पुलिस के एस.आई.यू. विंग ने बस अड्डा ऊना से हमीरपुर जिला के उपमंडल बड़सर के तहत गांव धुखानी के युवक राकेश कुमार उर्फ रॉकी को 25.10 ग्राम हैरोइन (चिट्टा) सहित गिरफ्तार किया था। गुप्त सूचना के आधार पर पकड़े गए इस युवक ने पुलिस रिमांड के दौरान दिल्ली में उक्त नाईजीरियन से हैरोइन की खेप लेने की बात स्वीकारी थी। इसी आधार पर पुलिस नाईजीरियन को पकडऩे के लिए जब दिल्ली गई तो उसकी सूचना लीक हो गई और उक्त नाईजीरियन वहां से भूमिगत हो गया। 

अनुज ने बताया आरोपी का सही ठिकाना
पुलिस ने जब आरोपी राकेश कुमार उर्फ रॉकी से पूछताछ की तो पता चला कि नाईजीरियन को पुलिस के आने की सूचना हमीरपुर जिला के ही बड़सर निवासी अनुज चोपड़ा ने दी थी। एस.पी. के मुताबिक पुलिस ने अनुज चोपड़ा को 4 जून को गिरफ्तार किया। पुलिस रिमांड के दौरान उसने दिल्ली का वह सही ठिकाना बताया जहां उक्त नाईजीरियन रहता था। एस.आई.यू. विंग के इंचार्ज अंकुश कुमार की अगुवाई में टीम ने दिल्ली में एक घर से वॉस्को नामक नाईजीरियन को धर दबोचा। 

आरोपी से मिला यह नशे का सामान
एस.पी. के मुताबिक आरोपी वॉस्को से 60 ग्राम हैरोइन (चिट्टा) बरामद की गई, साथ ही 142 ग्राम सफेद पाऊडर तथा 60 ग्राम पेस्टनुमा काले रंग का पदार्थ भी बरामद किया है जिसे आर.एफ.एस.एल. धर्मशाला में जांच के लिए भेजा गया है। पुलिस ने इस विदेशी नागरिक से एक इलैक्ट्रॉनिक तराजू भी जब्त किया है। यह नाईजीरियन अपना पासपोर्ट गुम होने की बात कह रहा है। एस.पी. के मुताबिक पुलिस रिमांड के दौरान ही सारे तथ्य सामने आएंगे। 

राकेश और अनुज थे बराबर के पार्टनर
एस.पी. ने बताया कि अभी तक की जांच में हमीरपुर जिला के बड़सर से संबंधित आरोपी राकेश उर्फ रॉकी तथा अनुज चोपड़ा ने स्वीकार किया है कि वे दिल्ली से इसी नाईजीरियन से हैरोइन लाते थे। करीब 5-6 बार वोल्वो बस के जरिए चिट्टे की खेप को लाया गया था और उसे आगे सप्लाई किया गया था। दोनों आरोपी बराबर के पार्टनर थे। पुलिस इस बात की जांच भी करेगी कि आखिर यह चिट्टा कहां सप्लाई किया जाता था तथा उसके आगे क्या लिंक थे। इन्हीं सुरागों के आधार पर आगे भी कुछ लोगों की धरपकड़ हो सकती है।