बिलासपुर अस्पताल में सामने आई बड़ी लापरवाही, खतरे में डाली जा रही मरीजों की जिंदगी (Video)

Tuesday, May 22, 2018 - 03:50 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर जिला के क्षेत्रीय अस्पताल में एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां इमरजेंसी वार्ड में एक्सपायरी डेट के अग्निशमन यंत्र धूल फांक रहे हैं। वहीं पर इनकी डेट एक्सपायरी हो चुकी है। लेकिन शायद अस्पताल में कार्यरत स्टाफ एवं अधिकारियों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। जी हां, अगर यहां आगजनी की घटना हो जाए तो उस पर काबू पाना निहायत ही मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि आजकल गर्मियों का सीजन है और अक्सर कहीं ना कहीं आग लगने की घटना होती रहती है। लेकिन क्षेत्रीय अस्पताल शायद इस घटनाओं को लेकर गंभीर नहीं है। शायद इनके अधिकारियों को किसी बड़ी घटना का इंतजार है। 


कहते हैं कि हर बड़ी घटना के बाद ज्यादातर कमियों को दुरुस्त किया जाता है। जब दौरे के दौरान यहां के अग्निशमन यंत्र को चैक किया गया तो वहां पर जो उनके ऊपर तिथि निर्धारित की गई थी, वह एक्सपायर हो चुकी है और साफ-साफ अक्षरों में बाहर लिखा है कि 5 april 2018 के बाद इसे प्रयोग नहीं किया जा सकता। हालांकि यह बड़ी गंभीर बात है। हजारों सैकड़ों मरीज रोजाना यहां आते हैं और अगर किसी प्रकार की कोई आगजनी घटना हो जाती है तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा।


लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि एक्सपायरी डेट के सिलेंडरों को जल्द बदल कर नए अग्निशमन यंत्र लगाई जाए, ताकि अगर किसी प्रकार की आगजनी की घटना होती है तो उस पर काबू पाया जा सके। उल्लेखनीय है कि यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के गृह क्षेत्र का अस्पताल है और इसमें इस तरह की लापरवाही कई सवाल खड़े करती है। इससे पहले भी ये डॉक्टरों की कमी के चलते सुर्खियों में रहा है। 

Ekta