मनाली व शिमला में टैक्स चोरी पर बड़ी कार्रवाई, 7 संस्थानों को 1.20 करोड़ का जुर्माना

Thursday, Nov 29, 2018 - 11:14 PM (IST)

धर्मशाला/सोलन: आबकारी एवं कराधान विभाग की विशेष टीमों ने मनाली व शिमला में छापेमारी कर 7 संस्थानों को एक करोड़ 20 लाख रुपए का टैक्स व जुर्माना लगाया है। मनाली के 3 व्यावसायिक संस्थानों द्वारा जी.एस.टी. में हेराफेरी पर लगभग 84 लाख रुपए तथा शिमला के 4 नामी कोचिंग सैंटरों को 36 लाख रुपए का टैक्स व जुर्माना लगाया है। जानकारी के मुताबिक आबकारी एवं कराधान विभाग के नॉर्थ जोन के इंफोर्समैंट जोन पालमपुर के ज्वाइंट कमिश्नर हितेश शर्मा की अगुवाई में पर्यटन नगरी के व्यावसायिक संस्थानों में दबिश दी गई थी। यहां के एक होटल, सिक्योरिटी एजैंसी व बेकरी द्वारा जी.एस.टी. की गलत जानकारी देकर रिबेट लिया जा रहा था। इस पर कार्रवाई करते हुए टीम ने होटल संचालक को 25 लाख 73 हजार रुपए जुर्माना किया है। बेकरी में टैक्स की हेराफेरी सामने आने पर 31 लाख, 37 हजार रुपए व सिक्योरिटी एजैंसी को 27 लाख 87 हजार रुपए जुर्माना भरना होगा।

टैक्स में गड़बड़ी करने वालों में मचा हड़कंप

विभाग की इस कार्रवाई से टैक्स में गड़बड़ी करने वालों में हड़कंप मच गया है। उधर, आबकारी एवं कराधान विभाग के नॉर्थ जोन के इंफोर्समैंट जोन पालमपुर के ज्वाइंट कमिश्नर हितेश शर्मा ने बताया कि उनकी टीम के द्वारा कई व्यावसायिक संस्थानों पर दबिश दी गई थी जिसमें उनके रिकार्ड में कई कमियां सामने आईं। इन संस्थाओं के द्वारा जी.एस.टी. पर बड़े कारोबार के बावजूद टैक्स अदायगी में गड़बड़ी की जा रही थी जिस पर कार्रवाई करते हुए 3 व्यावसायिक संस्थानों को लगभग 84 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। 

भुगतान करना तो दूर जी.एस.टी. नम्बर तक नहीं लिया

उधर, राज्य कर एवं आबकारी एवं कराधान विभाग के दक्षिण प्रवर्तन क्षेत्र परवाणु ने जी.एस.टी. का भुगतान न करने पर शिमला के 4 नामी कोचिंग सैंटरों को 36 लाख रुपए का टैक्स व जुर्माना लगाया है। इसमें से इन सैंटरों ने 22 लाख रुपए का भुगतान कर दिया है जबकि शेष राशि का भुगतान करने के लिए दिसम्बर माह का समय मांगा है। इन कोचिंग सैंटरों ने जी.एस.टी. का भुगतान करना तो दूर जी.एस.टी. नम्बर तक नहीं लिया है।

विद्यापीठ व एस्पायर आई.आई.टी. अकादमी ने किया भुगतान

विभाग की जांच में सामने आया कि विद्यापीठ व एस्पायर आई.आई.टी. अकादमी द्वारा वस्तु एवं सेवा कर का नियमित रूप से भुगतान किया जा रहा है। इन दोनों संस्थाओं ने करीब 30 लाख रुपए के जी.एस.टी. का भुगतान सरकारी खजाने में किया है जबकि अन्य 4 कोचिंग सैंटरों द्वारा जी.एस.टी. का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इस पर विभाग ने इन सैंटरों को जुर्माना लगाया है। संयुक्त आयुक्त राज्य कर एवं प्रभारी आबकारी दक्षिण प्रवर्तन क्षेत्र परवाणु डा. सुनील कुमार की अगुवाई में यह कार्रवाई की गई है।

Vijay