वन माफिया पर बड़ी कार्रवाई, देवदार के 19 स्लीपरों से लदा वाहन जब्त

Wednesday, Nov 28, 2018 - 04:49 PM (IST)

कुल्लू: घाटी के ऊंचे इलाकों में कड़ाके की ठंड के बीच वन माफिया सक्रिय हो गया है। वन माफिया ने अब रात के अंधेरे में देवदार व अन्य पेड़ों की बेशकीमती इमारती लकड़ी को ठिकाने लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। वहीं वन विभाग ने भी जिला के जंगलों में गश्त बढ़ा दी है। ताजा घटनाक्रम में वन मंडल कुल्लू के तहत आने वाले लोट इलाके के जंगलों में वन माफिया ने अवैध गतिविधियां बढ़ा दी हैं। वन विभाग की टीम ने आर.ओ. कुल्लू बलदेव शर्मा की अगुवाई में लोट गांव के समीप नाका लगा रखा था। इस दौरान मंगलवार रात करीब 2 बजे एक वाहन से देवदार के 19 स्लीपर पकड़े गए।

गुप्त सूचना के आधार पर लगाया गया था नाका

जानकारी के अनुसार वन विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर नाका लगा रखा था। बाराहार सड़क मार्ग पर लोट से एक जीप कोलीबेहड़ की ओर आ रही थी, जिसे शक के आधार पर वन विभाग की टीम ने तलाशी के लिए रोका तो उसमें से देवदार के स्लीपर बरामद हुए। वन विभाग की टीम में बी.ओ. भूपिल कुमार, बी.ओ. देवेन्द्र भंडारी, वनरक्षक तारा चंद और वनरक्षक सुशील कुमार आदि मौजूद रहे। वहीं वाहन में सवार 2 व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गए तथा वन विभाग ने स्लीपर से भरे वाहन को कब्जे में लेकर जांच आरंभ कर दी है।

फरार हुए लोगों की तलाश जारी

डी.एफ.ओ. कुल्लू डा. नीरज चड्ढा ने बताया कि लोट गांव के समीप नाके के दौरान वन विभाग की टीम ने देवदार के 19 स्लीपर सहित वाहन जब्त किया है। वाहन से फरार हुए लोगों की तलाश जारी है। देवदार के स्लीपर किस जंगल से लाए गए हैं, इसकी भी छानबीन की जा रही है। वन संपदा को नुक्सान पहुंचाने वालों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है।

Vijay