हमीरपुर-ऊना में पर्यटन विभाग की बड़ी कार्रवाई, 40 होटलों को जुर्माना

Thursday, Mar 22, 2018 - 07:59 PM (IST)

धर्मशाला: कांगड़ा जिला के साथ हमीरपुर व ऊना जिला में बिना पंजीकरण चल रहे 40 होटलों पर पर्यटन विभाग का डंडा चला है। पर्यटन विभाग की कार्रवाई के दौरान बिना पंजीकरण चल रहे उक्त होटलों पर लगभग डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना डाला गया है। पर्यटन विभाग की मानें तो उसके पास धर्मशाला के अंतर्गत कांगड़ा, हमीरपुर व ऊना जिला आते हैं। जिला कांगड़ा में बिना पंजीकरण चल रहे होटलों पर विभाग पहले ही कार्रवाई कर चुका है। इसके अतिरिक्त अब जिला हमीरपुर व ऊना के होटलों की जांच के दौरान लगभग 40 होटलों द्वारा विभाग के पास पंजीकरण न होने की पुष्टि हुई थी, जिस पर विभाग ने संबंधित होटलों को जुर्माना लगाकर सम्मन जारी कर दिए गए हैं।

16 होटल संचालकों ने किया विभाग से संपर्क 
पर्यटन विभाग द्वारा जुर्माना लगाने व सम्मन जारी करने के उपरांत जिला हमीरपुर व ऊना के 16 होटल उद्यमियों ने पर्यटन विभाग के पास अपना पक्ष रखा है। इनमें से कुछ ने विभाग से पंजीकरण संबंधी औपचारिकताएं पूर्ण करने के लिए समय मांगा है जबकि अन्यों ने अभी तक विभाग से किसी तरह का कोई संपर्क ही नहीं किया है, ऐसे में विभाग अन्य होटलों को दूसरा सम्मन भेजने की तैयारी कर रहा है। दूसरे सम्मन के बावजूद संबंधित होटल संचालक पंजीकरण नहीं करवाते हैं तो उनके बिजली व पानी के  कनैक्शन काटने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

विभाग 2 बार जारी करता है सम्मन
बता दें कि विभागीय कार्रवाई के तहत इन होटलों को सम्मन भी जारी किए गए हैं। बिना पंजीकरण चल रहे होटलों के मामले सामने आने पर विभाग द्वारा 2 बार संबंधित होटलों को सम्मन जारी किए जाते हैं। यदि दोनों बार संबंधित होटल औपचारिकताएं पूरी नहीं करते या अपना पक्ष नहीं रख पाते हैं तो होटलों के बिजली व पानी के कनैक्शन काट दिए जाते हैं।

हमीरपुर में 1.08 लाख व ऊना में 41 हजार जुर्माना
विभाग की मानें तो जिला हमीरपुर में 25 ऐसे होटल हैं जोकि बिना पंजीकरण चल रहे हैं जबकि जिला ऊना में ऐसे होटलों की संख्या 15 के लगभग है। जिला हमीरपुर में बिना पंजीकरण चल रहे होटलों को 1 लाख 8 हजार रुपए जबकि ऊना के होटलों को 41 हजार रुपए जुर्माना किया गया है। यह जानकारी पर्यटन विभाग धर्मशाला की एडीशनल डायरैक्टर मधु चौधरी ने दी है।

Punjab Kesari