प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बड़ी कार्रवाई, बद्दी के 8 उद्योगों की बिजली काटने के निर्देश

Friday, Sep 28, 2018 - 09:39 PM (IST)

शिमला: राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बद्दी में 8 उद्योगों की बिजली काटने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर बोर्ड ने राज्य बिजली बोर्ड को लिखा है। उद्योगों पर आरोप है कि इन्होंने जल प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम 1974 की धारा 25 तथा वायु प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम 1981 की धारा 21 के तहत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति नहीं ली है जबकि बोर्ड ने सभी प्रतिष्ठानों को अखबारों में पब्लिक नोटिस देकर परमिशन लेने को कहा था लेकिन कुछ होटल और उद्योगों ने इसकी परवाह नहीं की। राज्य सरकार के आदेशों पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सख्ती दिखाते हुए बीते चार दिनों के दौरान प्रदेशभर में यह कार्रवाई अमल में लाई है। सितम्बर के पहले पखवाड़े में भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 141 उद्योगों व होटलों की बिजली काटने केनिर्देश दिए थे।

एक माह में 210 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बिजली काटने के निर्देश
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदेशभर में एक माह के दौरान लगभग 210 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बिजली काटने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदूषण निमंत्रण बोर्ड की सख्ती से उद्योग प्रबंधकों में हड़कंप मच गया है। इन प्रतिष्ठानों को बिजली के कनैक्शन वापस लेने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति लेनी होगी। तब जाकर इन उद्योगों व होटलों की बिजली बहाल हो पाएगी। गौर रहे कि एक्ट में मौजूद प्रावधानों के मुताबिक किसी भी व्यावसायिक प्रतिष्ठान को चलाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति अनिवार्य होती है।

इन प्रतिष्ठानों के कनैक्शन काटने के निर्देश
राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बद्दी में जिन उद्योगों के बिजली काटने के निर्देश दिए हैं, उनमें बद्दी के झाड़माजरी में मैसर्ज अनुराग फार्मासियुटिकल्ज, बद्दी की मैसर्ज बाबा मोटर्ज, मैसर्ज आशा बायोटैक, मैसर्ज ए.आर. फास्टर्नज, मैसर्ज एलैक्सा बायोटैक, मैसर्ज अकादमिक फोरमुलेसन, मैसर्ज एलोनस, मोर्डन कॉम्पलैक्स, मैसर्ज क्योरटैक फोरमुलेसन  शामिल है।

पब्लिक नोटिस के बाद नहीं ली परमिशन : पुरथी
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव आर.के. पुरथी ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कुछ समय पहले पब्लिक नोटिस निकला था। इसमें सभी हितधारकों को बोर्ड से परमिशन लेने को बोला गया था लेकिन बद्दी के इन 8 प्रतिष्ठानों ने ऐसा नहीं किया। इसे देखते हुए बोर्ड ने इनकी बिजली काटने के निर्देश दिए हैं।

Vijay