ऊना : स्वां नदी में खनन माफिया के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 24 वाहन जब्त

Friday, Jan 27, 2023 - 05:05 PM (IST)

ऊना (अमित): जिला ऊना में खनन माफिया के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। वीरवार देर रात गुप्त सूचना के आधार पर ऊना पुलिस की अलग-अलग टीमें हरोली व ऊना क्षेत्र के बीच बहती स्वां नदी में पहुंची, जहां पर पुलिस ने अवैध खनन में जुटे 24 वाहनों को कब्जे में लिया। रात की कार्रवाई के बाद शुक्रवार सुबह जिला के पुलिस कप्तान पुलिस टीम के साथ संतोषगढ़, हरोली व ऊना में स्वां नदी में उतरे। इस दौरान खनन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने ड्रोन के जरिए स्वां नदी का निरीक्षण करते हुए खनन माफिया के कारनामों की तस्वीरें भी कैद की। ड्रोन में कैद हुए अधिक खनन वाले स्थानों का एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने स्वयं निरीक्षण किया तथा खनन विभाग के अधिकारियों को वहां लगाए गए रेत के बड़े-बड़े डंप कब्जे में लेने के साथ-साथ खनन माफिया द्वारा छलनी की गई स्वां नदी का सर्वेयर से दौरा करवाने के निर्देश दिए। पुलिस की इस कार्रवाई से खनन माफिया में हड़कंप मच गया है। 

जीरो टॉलरैंस की नीति से काम कर रही पुलिस
एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि ऊना पुलिस अवैध खनन के खिलाफ जीरो टॉलरैंस की नीति से काम कर रही है। पहले भी पुलिस द्वारा अवैध खनन पर एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। एसपी ने कहा कि इसी माह पुलिस द्वारा अवैध खनन को लेकर 5 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि स्वां नदी करीब 65 किलोमीटर में फैली हुई है और ऐसे में पुलिस स्टाफ की कमी के चलते कार्रवाई में मुश्किल पेश आ रही है। एसपी ऊना ने बताया कि पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल की डिमांड भी की गई ताकि जिला ऊना में अवैध खनन के धंधे पर पूरी तफह से लगाम लगाई जा सके।

जांच के बाद ईडी के सुपुर्द होंगे मामले  
एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने अवैध खनन को लेकर पुलिस द्वारा दर्ज किए जा रहे मामलों को जांच के बाद ईडी के सुपुर्द करने का भी दावा किया। एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि पुलिस द्वारा पहले भी 4 एफआईआर ईडी को भेजी गई थी जिस पर ईडी द्वारा कार्रवाई भी की गई है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay