वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, खैर के 493 मौछे किए जब्त

Monday, Jan 22, 2018 - 12:33 AM (IST)

बड़सर: उपमंडल की पैहरवीं बीट में मलकीयत भूमि से संदिग्ध तौर पर दर्जनों खैर के पेड़ काटने का मामला सामने आया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर संदिग्ध 493 खैर के मौछे जब्त कर लिए हैं। वन विभाग की डी.एफ.ओ. हमीरपुर प्रीति भंडारी ने टीम सहित मौके पर पहुंचकर सारे मामले का खुद निरीक्षण किया तथा पैहरवीं बीट की मलकीयत भूमि समेत वन विभाग के एरिया का निरीक्षण किया। डी.एफ.ओ. हमीरपुर ने इस बीट में बरामद खैर के मौछों को आगामी आदेशों तक विभाग के कब्जे में लेने का आदेश दिया तथा इसकी जांच बैठाने के आदेश दिए।

वन विभाग को शनिवार रात सूचना
मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार रात को वन विभाग को सूचना मिली कि बिझड़ी रेंज के अंतर्गत पैहरवीं बीट से अवैध खैर के पेड़ काटे जा रहे हैं। सूचना मिलने के उपरांत वन विभाग ने हरकत में आते हुए मौके का मुआयना किया तथा खैर के मौछे जब्त कर लिए। रविवार को डी.एफ.ओ. हमीरपुर ने स्वयं टीम सहित मौके पर पहुंचकर क्षेत्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वन विभाग की टीम ने कई जगहों पर खैर के मौछे बरामद किए, जिन्हें विभाग ने जब्त कर अपने कब्जे में लिया। 

जड़ से उखाड़ दिए थे अधिकतर पेड़
निरीक्षण के दौरान विभाग की टीम ने पाया कि अधिकतर पेड़ों को जड़ से ही उखाड़ दिया गया था। नियमों के अनुसार कटान के दौरान खैर के पेड़ों को जड़ से नहीं उखाड़ा जा सकता है लेकिन मौके पर अधिकतर पेड़ों को जड़ से ही उखाड़ दिया गया है, जिससे मामला और भी संगीन बन गया है। विभाग के मुताबिक ठेकेदार ने केवल पुंदड़ बीट से 180 खैर के पेड़ काटने की विभाग से अनुमति ली थी लेकिन विभागीय जांच में यह बात सामने आई है कि पुंदड़ बीट के साथ लगती पैहरवीं बीट से भी काफी मात्रा में खैर के पेड़ों का कटान कर लिया गया है। 

45 स्थानों से काटे गए हैं खैर के पेड़
डी.एफ.ओ. हमीरपुर प्रीति भंडारी ने कहा कि विभाग ने पुंदड़ बीट में मलकीयत भूमि से ठेकेदार को खैर के 180 पेड़ों के कटान की अनुमति दी है लेकिन पैहरवीं बीट की मलकीयत भूमि से कटान की कोई अनुमति प्रदान नहीं की गई है। मामले को विभाग ने काफी गंभीरता से लेते हुएपूरे क्षेत्र का निरीक्षण किया है तथा पैहरवीं बीट में 45 स्थानों से खैर के पेड़ काटे हुए पाए गए हैं, जिन्हें आगामी आदेशों तक विभाग ने सील कर लिया है।