शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, डी.ए.वी.एन. स्कूल ददाहू किया बंद

Saturday, Mar 30, 2019 - 10:45 PM (IST)

नाहन (सतीश): प्राइमरी शिक्षा विभाग ने 7 मासूम बच्चों की मौत के बाद डी.ए.वी.एन. स्कूल ददाहू पर बड़ी कार्रवाई की है। रेणुका जी के समीप खड़कोली में इसी साल 5 जनवरी को पेश आए निजी स्कूल बस हादसे के बाद व स्कूल संबंधी अन्य औपचारिकताओं में कमी के चलते ददाहू में स्थित डी.ए.वी.एन. स्कूल को बंद कर दिया गया है। यही नहीं, जिला मुख्यालय नाहन के एक और महाराजा राजेंद्र प्रकाश पब्लिक स्कूल पर भी गाज गिरी है। शिक्षा विभाग ने दोनों ही स्कूलों का नवीनीकरण अस्वीकार कर दिया है।

बस हादसे की जांच के दौरान उजागर हुईं थीं कमियां

बता दें कि रेणुका बस हादसे की जांच के दौरान ही नाहन के उक्त निजी स्कूल की औपचरिकताओं में कमी उजागर हुई थी। मामले की पुष्टि करते हुए एलीमैंट्री एजुकेशन के डिप्टी डायरैक्टर विपिन कुमार ने बताया कि डी.ए.वी.एन. पब्लिक स्कूल ददाहू व नाहन स्थित महाराजा राजेंद्र प्रकाश पब्लिक स्कूल का सत्र 2018-19 व 2019-20 का नवीनीकरण अस्वीकार किया गया है। उन्होंने कहा कि डी.ए.वी.एन. स्कूल बस हादसे के कारण भी जांच के दायरे में था, साथ ही अन्य औपचारिकताओं को लेकर भी कमियां थीं। वहीं दूसरे स्कूल के आर.टी.ई. के नॉम्र्स पूरे नहीं थे। उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की कि वे उपरोक्त दोनों ही स्कूलों में अपने बच्चों के दाखिले न करवाएं। गौरतलब है कि डी.ए.वी.एन. स्कूल बस हादसे में 7 मासूम बच्चों की मौत हो गई थी जबकि इस हादसे में चालक को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। वहीं कई बच्चे घायल हुए थे।

बस हादसे की जांच में सामने आए थे ये तथ्य

रेणुका स्कूल बस हादसे के बाद जांच में यह बात सामने आई थी कि डी.ए.वी.एन. स्कूल के पास 5 साल की मान्यता तो थी लेकिन हर साल की जाने वाली रिन्यूअल नहीं करवाई गई थी। इसका अर्थ यह था कि एलीमैंट्री शिक्षा विभाग से बिना मान्यता के ही स्कूल चलाया जा रहा था, साथ ही स्कूल को लेकर भी कई कमियां सामने आई थीं।

Vijay