भुंतर हवाई अड्डे रन-वे का होगा विस्तार, सैलानियों सहित आम लोगों को भी मिलेगा फायदा(Video)

Thursday, Feb 14, 2019 - 04:56 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर अरोड़ा): भुंतर हवाई अड्डे की पट्टी के विस्तार के लिए अब नई पट्टी बनाने की बजाए पहले से बनी पट्टी को थोड़ा मोड़कर आगे बढ़ाने की योजना जिला प्रशासन ने तैयार की है। पिछले महीने भी प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीकांत बाल्दी, डीसी कुल्लू यूनुस सहित अन्य सदस्यों ने भुंतर हवाई पट्टी का निरीक्षण किया था। जिसके तहत अब तय किया गया है कि पहले से बनी हवाई पट्टी को ही थोड़ा सा मोड़कर इसे आगे 600 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। जिससे रनवे भी पूरा बनेगा और ब्यास नदी भी साथ ही बहेगी।

इसका एक प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया है। जैसे ही मंजूरी मिलती है हवाई पट्टी के विस्तार के लिए कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले भुंतर हवाई पट्टी के विस्तार के लिए पुरानी पट्टी के साथ ही नई पट्टी बनाने की योजना थी जिसके तहत ब्यास नदी पर एक ओवरब्रिज भी तैयार किया जाना था। लेकिन नई योजना के तहत ओवरब्रिज बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानकारी अनुसार अगर भुंतर हवाई अड्डे की पट्टी को 600 मीटर बढ़ाया जाता है तो आने वाले दिनों में 70 सीटर हवाई जहाज भुंतर में उतर पाएगा। 70 सीटर हवाई जहाज के आने से दिल्ली से भुंतर का किराया भी काफी कम होगा। जिससे सैलानियों सहित आम लोगों को भी हवाई सैर करने का फायदा मिलेगा।

Ekta