Bhootnath Brigde 7 माह से बंद, CM Office में अटकी मुरम्मत कार्य की फाइल

Thursday, Aug 08, 2019 - 04:42 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू शहर के बीचोंबीच ब्यास नदी पर बना भूतनाथ पुल करीब 7 माह से बंद चल रहा है लेकिन पुल का मुरम्मत कार्य नहीं हो सका है। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से पुल संवेदनशील होने से इसे जिला प्रशासन की ओर से बारबार बंद रखा गया है। अभी भी पुल को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा है। लो.नि.वि. ने पुल बंद होने से इसके विकल्प के लिए अखाड़ा बाजार में वैली ब्रिज का निर्माण किया है, जिस पर करीब 2 करोड़ रुपए खर्च किए हैं लेकिन पुल का आधा हिस्सा ब्यास नदी से पत्थरों की चिनाई कर उठाया गया है, ऐसे में बरसात के दिनों में ब्यास नदी में बाढ़ जैसे हालात बनने से पुल के बहने या ढहने का खतरा बना हुआ है।

लो.नि.वि. ने स्पैशल केस बनाकर सी.एम. कार्यालय भेजा

लो.नि.वि. ने 10 करोड़ की लागत से बने भूतनाथ पुल के बीचोंबीच दरारें पड़ने के चलते इसकी मुरम्मत के लिए स्पैशल केस बनाकर मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा है लेकिन अढ़ाई करोड़ की राशि मंजूर न होने से पुल के मुरम्मत कार्य में देरी हो रही है। 10 करोड़ की लागत से लो.नि.वि. की ओर से तैयार किए पुल में 5 साल में ही दरारें पड़ गईं और बीच से पुल का एक हिस्सा झुक भी गया है। इससे पुल से होकर आवाजाही जोखिम भरी हो गई है।

शहरवासी भी उठा रहे सवाल

शहरवासी भी सवाल उठा रहे हैं कि 6 माह से पुल बंद हैं। सरकार इस दिशा में कोई कदम नहीं उठा रही है। उनका कहना है कि शहर के पास ब्यास नदी पर बना भूतनाथ पुल जब से बंद चल रहा है तब से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि भले ही लो.नि.वि. ने अखाड़ा बाजार में वैली ब्रिज का निर्माण किया है लेकिन बरसात में पुल बहने का खतरा बना हुुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार को समय रहते भूतनाथ पुल की मुरम्मत करनी चाहिए।

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी

लो.नि.वि. कुल्लू के अधिशासी अभियंता एस.के. धीमान ने कहा कि विभाग ने सी.एम. कार्यालय को अढ़ाई करोड़ का एस्टीमेट बना कर भेजा है। मंजूरी मिलते ही फ्रांस की फ्रैंसीनेट कंपनी 3न माह के भीतर पुल की मुरम्मत कर देगी।

Vijay