अस्पताल में नशेडिय़ों का हुड़दंग, डाक्टर व स्टाफ से झगड़ा

Saturday, Mar 09, 2019 - 08:36 PM (IST)

भवारना (अतुल): गत रात्रि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना में आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात डाक्टर और पैरा-मैडीकल स्टाफ  के साथ कुछ लोगों ने लड़ाई-झगड़ा किया। जिस कारण शनिवार सुबह 2 घंटे तक अस्पताल के सारे स्टाफ  ने पैन डाऊन स्ट्राइक कर विरोध प्रकट किया। जानकारी के अनुसार रात को लगभग 12 बजे 2 व्यक्ति अस्पताल के आपातकालीन विभाग के बाहर हुड़दंग मचाने लगे, जिससे अस्पताल में रात्रि ड्यूटी पर तैनात स्टाफ  और इलाज के लिए भर्ती एक दर्जन मरीज सहम गए। ड्यूटी पर तैनात स्टाफ  ने बताया कि इन लोगों में से एक के सिर से खून निकल रहा था। जैसे ही आपातकालीन विभाग के कमरे का दरवाजा खोला गया तो ये दोनों कमरे के अंदर घुस गए और हुड़दंग मचाने लगे। ड्यूटी पर तैनात स्टाफ  नर्स ने बताया कि ऐसा लग रहा था कि दोनों ने कथित रूप से शराब पी हुई थी। इन लोगों ने रात्रि ड्यूटी पर तैनात डाक्टर से झगडऩा शुरू कर दिया।

2 घंटे बाद बी.एम.ओ. डा. सुभाष शर्मा के आग्रह पर डाक्टरों ने शुरू की ओ.पी.डी.

डाक्टर किसी तरह इनके चंगुल से छूट कर बाहर सड़क की तरफ  भागा। इस बारे में स्थानीय पुलिस स्टेशन में भी सूचना दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई शुरू कर दी। शनिवार सुबह अस्पताल के सभी डाक्टर और बाकी स्टाफ  ड्यूटी पर पहुंचा और उन्हें रात में हुए सारे घटनाक्रम का पता चला तो अस्पताल के डाक्टरों ने रोष स्वरूप पैन डाऊन स्ट्राइक कर दी। 2 घंटे बाद बी.एम.ओ. डा. सुभाष शर्मा के आग्रह पर डाक्टरों ने ओ.पी.डी. शुरू की। एस.एच.ओ. योगेंद्र सिंह ने कहा कि पुलिस अस्पताल की तरफ  रात्रि गश्त बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस ने धारा 353, 332, 504, 506 व 34 के तहत मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है।

स्टाफ  को सुरक्षा मिलने तक रात्रि ड्यूटी से इंकार

भवारना अस्पताल में हुई लड़ाई-झगड़े की इस घटना के बाद स्टाफ  के सभी सदस्य डरे हुए हैं। अब अस्पताल के स्टाफ  ने रात्रि ड्यूटी देने से साफ  इंकार कर दिया है। अस्पताल में तैनात नर्सों ने बताया कि रात के समय नर्सों के साथ कई बार महिला चिकित्सक की ड्यूटी भी लगाई जाती है। यदि ऐसी स्थिति में उनसे कोई लड़ाई-झगड़ा करे तो परिस्थितियां क्या होंगी उसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। नर्सों ने कहा कि जब तक रात्रि के समय अस्पताल में सुरक्षा कर्मी तैनात नहीं किया जाता वह रात को ड्यूटी का बहिष्कार करेंगी। डा. सुभाष शर्मा बी.एम.ओ. का कहना है कि मामले की जानकारी पुलिस को दे दी गई है और स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को भी इस घटना से अवगत करवा दिया गया है।

Kuldeep