भरमौरी बोले-वन माफिया से निपटने को गंभीर है प्रदेश सरकार

Saturday, Jun 17, 2017 - 09:07 PM (IST)

मनाली: वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि वन माफिया से निपटने को प्रदेश सरकार गंभीर है। उन्होंने बताया कि जंगलों के संरक्षण को प्रदेश सरकार गंभीर है और वन रक्षक की सुरक्षा को बनाई नीति को भी शीघ्र धरातल पर उतारा जाएगा। अपने दौरे के दौरान भरमौरी मनाली में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि फोरैस्ट गार्ड होशियार सिंह की मौत की जांच निष्पक्षता से की जा रही है। जो भी उस मामले में दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध कानून अपना काम करेगा।

आधुनिक हथियारों से लैस किए जाएंगे वन रक्षक
उन्होंने कहा कि आधुनिक हथियारों से लैस कर वन रक्षकों को और मजबूत किया जाएगा, साथ ही बिना सिग्नल वाली जगह में वॉकी-टॉकी की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि आपात स्थिति में वन रक्षक आसानी से अपना काम कर सकें। उन्होंने कहा कि वन विभाग जंगलों की रक्षा और वन संपदा को संजोए रखने को हरसंभव प्रयास करेगा। प्रदेश में पौधारोपण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और अभियान द्वारा ग्रामीणों को भी जागरूक किया जाएगा। 

पार्टी चिन्हों पर नहीं लड़े गए नगर निगम चुनाव
शिमला नगर निगम के चुनाव पर उन्होंने कहा कि ये चुनाव पार्टी चिन्हों पर नहीं लड़े गए हैं लेकिन फिर भी लोगों ने कांग्रेस पर विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया है जिससे कांग्रेस का जनाधार बढ़ा है। 

हल्का-फुल्का नुक्सान उठाना मजबूरी
रोहतांग रोप-वे के निर्माण में कट रहे 2654 पेड़ कटने के जवाब में उन्होंने कहा कि विकास के लिए हल्का-फुल्का नुक्सान उठाना मजबूरी है। पौधारोपण पर अधिक ध्यान दिया जाएगा और विकास के चलते कटने वाले पेड़ों के बदले ओर अधिक पेड़ लगाए जाएंगे ताकि पर्यावरण में संतुलन बना रहे।