भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने दी है ये खास सलाह, जाने क्या है मामला

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 08:14 PM (IST)

चंडीगढ़/शिमला : हिमालय में सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी होने से भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) भाखड़ा और पौंग में जलाशयों में बड़े पैमाने पर बाढ़ आने की उम्मीद कर रहा है। नतीजतन, बोर्ड ने लाभार्थी राज्यों को स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बांधों के भरने के मौसम से पहले सक्रिय कदम उठाने की सलाह दी है। बीबीएमबी के सूत्रों के अनुसार, भाखड़ा के जलग्रहण क्षेत्र में बर्फ की औसत गहराई पिछले साल के 230 मिमी की तुलना में 480 मिमी है। यह 19-20 बिलियन क्यूबिक मीटर के बराबर पानी का अनुवाद करता है। जलग्रहण क्षेत्र का लगभग एक तिहाई हिस्सा हिमाचल प्रदेश में और शेष सतलुज के रास्ते तिब्बत में है। 

2019 में, भयंकर मौसम की घटनाओं के बाद भाखड़ा और पोंग बांधों में अधिक बाढ़ आ गई, जिससे पंजाब के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गई। पिछले साल, अंतर्वाह लगभग 4-5 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) थे। बीबीएमबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इस साल यह 6-12 बीसीएम हो सकता है जो बर्फ के पिघलने पर निर्भर करता है। बीबीएमबी अधिकारियों ने कहा कि स्थिति पर नियमित रूप से नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा सदस्य राज्यों के मुख्य अभियंताओं की एक समिति इस उद्देश्य के लिए बनाई गई है, जो हर हफ्ते वीडियो-कॉन्फ्रेंस करती है और प्रो-एक्टिव रिलीज और अन्य संबंधित कदम उठाने का फैसला करती है। उन्होंने कहा गर्मियों में सेटिंग के साथ, बर्फ पिघल जाने के कारण आमद बढ़ रही है। राज्यों को अतिरिक्त पानी खींचने और उनकी नहरों और नालियों को भरने की सलाह दी जा रही है ताकि जलाशय का स्तर उचित रूप से अपेक्षित प्रवाह के लिए पूरा हो सके। अधिकारी ने कहा, हम इस बात पर जोर दे रहे हैं कि राज्य नहर के पानी का उपयोग अधिक से अधिक मात्रा में करें और भूजल को रिचार्ज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करें। बांध का आधिकारिक भरने का मौसम 21 मई से 30 सितंबर तक रहता है। 

पहले से ही भाखड़ा बांध का स्तर पिछले साल की तुलना में 30 फीट कम है। केंद्रीय जल आयोग द्वारा संकलित आंकड़े बताते हैं कि वर्तमान में बांध का जलाशय अपनी कुल क्षमता का लगभग 33 प्रतिशत तक भरा हुआ है। जहां पिछले साल इस समय भंडारण 56 फीसदी था, वहीं मौजूदा स्तर इस समय पिछले 10 सालों के औसत से अधिक है। पौंग बांध में, वर्तमान संग्रहण पिछले वर्ष के 46 प्रतिशत की तुलना में लगभग 58 प्रतिशत है और 10 वर्ष का औसत 29 प्रतिशत है। पिछले 40 वर्षों के दौरान भाखड़ा में औसत प्रवाह 4.63 बीसीएम था, जबकि बहिर्वाह 4.04 बीसीएम था। इस अवधि के दौरान सबसे अधिक प्रवाह और बहिर्वाह 1990 में, क्रमशः 7 बीसीएम और 5.02 बीसीएम में दर्ज किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News