बर्फबारी के बीच अंधेरे में डूबा लाहौल, घरों में कैद हुए लोग

Monday, Sep 24, 2018 - 10:20 AM (IST)

मनाली : भारी बर्फबारी के बीच लाहौल अंधेरे में डूब गया है। आसमान से बरस रही आफत ने लोगों की मुश्किलें उस समय और बढ़ा दीं जिस समय घाटी में विद्युत व्यवस्था भी ठप्प पड़ गई। बिजली की तारें टूटने व कुछ क्षेत्रों में ट्रांसफार्मरों में खराबी आ जाने से लाहौल में विद्युत व्यवस्था ठप्प पड़ गई है, ऐसे में एक तरफ आसमान से बरस रही आफत तो दूसरी तरफ घरों में छाए अंधेरे ने लोगों को परेशान कर दिया है। रोहतांग दर्रे पर हुआ भारी हिमपात भी इसका एक कारण माना जा रहा है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वे जल्द ही लाहौल में विद्युत व्यवस्था को बहाल कर देंगे। लाहौल-स्पीति में मौसम का बदला मिजाज कहर बरपाने में किसी भी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

हालात ये हैं कि लाहौल के बाशिंदे घरों में ही कैद हो गए हैं। रोहतांग व बारालाचा सहित अन्य क्षेत्रों में भारी हिमपात के चलते जहां मनाली-लेह मार्ग पर गाडिय़ों की रफ्तार थम गई है, वहीं लाहौल में अब ब्लैक आऊट भी हो गया है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बिजली से संबंधित किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं है लेकिन खराब मौसम यहां बिजली की सप्लाई को प्रभावित जरूर कर रहा है। 


दूरसंचार व्यवस्था भी ठप्प 
लाहौल में खराब मौसम के साथ ही यहां दूरसंचार व्यवस्था भी ठप्प हो गई है। क्षेत्र में बी.एस.एन.एल. का नैटवर्क लोगों का साथ छोड़ गया है, ऐसे में लोगों का संपर्क जहां क्षेत्र से बाहर नहीं हो पा रहा है, वहीं इंटरनैट सेवा भी घाटी में बंद पड़ी हुई है।
 

kirti