आस्था या जनून, 18 फुट बर्फ के बीच चूड़धार यात्रा पर निकला यह श्रद्धालुओं का जत्था

Tuesday, Mar 05, 2019 - 03:10 PM (IST)

  सिरमौर(सतीश):  समुद्र तल से करीब साढ़े 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्तिथ तीर्थ स्थली चूड़धार में बिछी बर्फबारी 15 से 18 फुट मोटी चादर भी श्रद्धालुओं की आस्था को नही डगमगा सकी। शिवरात्रि पर्व को मनाने के लिए खराब मौसम व बर्फबारी के बीच ल्गभग 5 दर्जन से अधिक श्रदालू शिव की पावन धाम चूड़धार पहुंचे। कुछ श्रद्धालु सोमवार सुबह चूड़धार पहुंचे । अधिकतर श्रद्धालु कूपवी व चौपाल क्षेत्र के बताए जा रहे हैं। 45 श्रदालुओ का जत्था सराह के रास्ते चुड़धार पहुंचा। जबकि डेढ़ दर्जन श्रदालु नोहराधार के रास्ते से चूड़धार मंदिर पहुंचे।

बता दें कि सोमवार सुबह लगभग दो दर्जन श्रदालु सराह के रास्ते से चूड़धार के लिए रवाना हो रहे थे। इन श्रद्धालुओं के बारे में जैसे ही चौपाल पुलिस को भनक लगी सभी श्रदालुओ को सराह में ही रोक दिया। प्रशासन की ओर से चुड़धार जाने वाले श्रदालुओ को रोकने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। मगर स्थानीय लोग अलग-अलग रास्तो से चूडधार पहुंचने में कामयाब हो रहे हैं। चूड़धार में दोपहर बाद फिर बर्फबारी शुरू हुई।

खराब मौसम के बाबजूद तमाम बाधाओं को पार करते हुए चूड़धार में श्रदालुओ की आस्था वहां की विकट परिस्थितयो पर भारी पड़ रही हैं। जो श्रदालु चूड़धार गए है उनके खाने की व ठहरने की व्यवस्था चूडधार में रह रहे स्वामी कमलनन्द को ही करनी पड़ी। स्वामी कमलनन्द ने श्रदालुओ से अपील की थी इस बार चूड़धार में बर्फबारी काफी अधिक हुई हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि यहां पर ठहरने व खाने की व्यवस्था नहीं हैं। मगर उसके बाबजूद भी लगभग 5 दर्जन से अधिक श्रद्धालु चूड़धार पहुंचे। ज्यादा बर्फ देखते हुए कुछ लोग तीसरी नामक स्थान से वापस नोहराधार निकल गए।

kirti