यहां मां-बाप ही दे रहे बच्चों को भीख मांगने की ट्रेनिंग, करवा रहे बाल मजदूरी

Saturday, Oct 26, 2019 - 08:04 PM (IST)

कुल्लू: जहां बचपन में बच्चे अपने मां-बाप की गोद में बैठकर अक्षरों को लिखना व पढऩा सिखते हैं, संस्कारों का ज्ञान लेते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी अभागे मां-बाप हैं जो मजबूरन या लालचवश अपने छोटे-छोटे बच्चों को भीख मांगने की ट्रेनिंग दे रहे हैं तथा बच्चों को अपनी आजीविका का साधन बनाकर उनसे बाल मजदूरी जैसा अपराध करवा रहे हैं। जिन बच्चों के हाथों में खिलौने और किताबें होनी चाहिए उनके हाथों में शनि देव के तेल का कटोरा, डमरू व माता की फोटो थमाई आ रही है। 10 साल से भी छोटी उम्र के बच्चे भीख मांगते व करतब दिखाते नजर आ रहे हैं।

अजीब सावेश बनाकर भीख मांग रहे बच्चे

शनिवार को भी ऐसा ही वाकया देखने को मिला जब अच्छे-बुरे, धर्म, भगवान के रूपों से अनभिज्ञ बच्चा अजीब सावेश बनाकर ढालपुर में इधर-उधर घूम कर भीख मांगता रहा। उसे उसके ही परिजनों द्वारा रंगों में रंगा गया था। ठिठुरती ठंड में उसे नंगा कर जिस्म सहित मुंह पर भी रंगों को थोपा गया था। इस दौरान उसकी मां भी एक अन्य छोटे बच्चे को गोद में लिए उसके साथ मौजूद रही। लोग दया करके बच्चे के भीख पात्र में सिक्के तो डालते गए लेकिन इस तरह से कमाए गए पैसों से बच्चे का भविष्य और धूमिल हो गया, वहीं कुछ लोग इस नन्हे बच्चे पर हंसते भी नजर आए। दूसरी ओर ढालपुर मैदान में 2 छोटे बच्चे रिंग में से निकल कर करतब दिखाते हुए बाल मजदूरी करते दिखाई दिए।

शिक्षा से दूर करके तमाशे दिखाने की ट्रेनिंग में किया जा रहा निपुण

इन बच्चों को भी शिक्षा से दूर करके तमाशे दिखाने की ट्रेनिंग में निपुण किया जा रहा। कुल्लू में ऐसे और भी दर्जनों बच्चे होंगे जो अपने ही परिजनों द्वारा ही शोषित हो रहे हैं, जिनसे घर के सदस्य ही ऐसे काम करवा रहे हैं। समाज सेवा के नाम से बनाई संस्थाओं को ऐसे मामलों में ध्यान देने की जरूरत है वहीं महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग को भी एक बार फिर सक्रिय होने की आवश्यकता है ताकि समाज में बच्चों के साथ हो रहे शोषण को रोका जा सके।

क्या कहते हैं अधिकारी

डीपीओ कुल्लू वीरेंद्र सिंह आर्य ने बताया कि विभाग ने गत माह ही भीख मांगने वाले छोटे बच्चों को रैस्क्यू कर उनके परिजनों को कार्यालय में बुलाया था तथा उनसे दोबारा अपने बच्चों से भीख न मंगवाने के लिए कहा गया था। जल्द ही दोबारा से टीम गठित कर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay