हो जाइए तैयार, हिमाचल के इन 9 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Sunday, Jul 02, 2017 - 08:00 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बीते 2 दिनों से अधिकतर क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर जारी है और आगामी 2 दिनों में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग केंद्र ने प्रदेश भर में आगामी दिनों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। प्रदेश के 9 जिलों में आने वाले 48 घंटों में मंडी, शिमला, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर, चम्बा, बिलासपुर, ऊना और बिलासपुर में भारी बारिश हो सकती है। रविवार को प्रदेश के कुछेक मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहा। हालांकि बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर, मंडी, चम्बा व सोलन में बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई, मगर अन्य क्षेत्रों में बीच-बीच में बारिश का क्रम जारी रहा।

शिमला में हल्की बारिश
राजधानी शिमला व इसके आसपास के क्षेत्रों में दोपहर बाद हल्की बारिश दर्ज की गई, लेकिन शाम के समय मौसम साफ हो गया और हल्की धुंध छाई रही। 2 दिनों से हो रही बारिश से तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में बारिश का यह क्रम अभी जारी रहेगा। विभाग ने चेतावनी भी जारी की है कि आगामी 10 जुलाई तक राज्य में कहींं भारी तो कहीं हल्की बारिश का क्रम जारी रहेगा। 

श्रीनयना देवी में सबसे अधिक बारिश
बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में जमकर मेघ बरसे। इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश जिला बिलासपुर के श्रीनयना देवी में सबसे अधिक 81 मिलीमीटर रिकार्ड की गई जबकि नाहन में 37, शिमला 25, कंडाघाट 18, जुब्बड़हट्टी 16, सोलन 14 ओर कुमारसैन में 13 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। 

तापमान पर एक नजर 
रविवार को शिमला का अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह सुंदरनगर का 32.5, भुंतर 30.6, कल्पा 23.0, धर्मशाला 28.6, ऊना 33.8, नाहन 27.0, सोलन 26.0 और कांगड़ा का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री रहा। 

बागवानों को सताने लगी यह चिंता
राज्य में हो रही भारी बारिश से प्रदेश भर में नदी-नाले उफान पर हैं। कच्ची सड़कों में वाहनों के आवाजाही में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। राजधानी शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में अधिकतर सड़कें कच्ची हैं और बारिश के कारण इन मार्गों पर गाडिय़ां चलाना मुश्किल भरा हो रहा है, जिससे बागवानों को अपनी फसल मंडी तक पहुंचाने की चिंता सताने लगी है। 

अब तक इतनी हुई बारिश
पहली जून से अब तक हिमाचल प्रदेश में 135.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक है। जिला कुल्लू में सबसे ज्यादा बारिश 156.8 मिलीमीटर रिकार्ड की गई है, जो सामान्य से 74 प्रतिशत अधिक है। शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना में भी सामान्य से बहुत अधिक बारिश रिकार्ड की गई है। बीते 22 जून से राज्य में रुक-रुक कर हो रही बारिश जारी है, लेकिन मानसून ने राज्य में अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है, जिससे आगामी दिनों में बारिश का आंकड़ा और अधिक बढऩे की उम्मीद है।