BDO ने सील किया पंचायत सचिव कार्यालय का रिकार्ड, जानिए क्या है वजह

Friday, Jan 19, 2018 - 12:19 AM (IST)

सिहुंता: विकास खंड भटियात के दायरे में आने वाली एक ग्राम पंचायत के सचिव के कार्य से गैर-हाजिर रहने पर खंड विकास अधिकारी भटियात ने पंचायत सचिव के कार्यालय में जाकर रिकार्ड को सील कर दिया। खंड विकास अधिकारी ने इस कार्रवाई को लोगों की बार-बार आ रही शिकायतों को मद्देनजर रखते हुए अंजाम दिया है। यही नहीं, उक्त अधिकारी ने पंचायत सचिव पर कार्य से लगातार गैर-हाजिर रहने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। 

एक सप्ताह से गैर-हाजिर चल रहा सचिव
खंड विकास अधिकारी भटियात डा. बशीर खान ने जानकारी देते हुए बताया कि वीरवार को उक्त पंचायत के औचक निरीक्षण के दौरान पंचायत सचिव पंचायत कार्यालय से अनुपस्थित पाया गया। उन्हें यह भी जानकारी मिली कि एक सप्ताह से सचिव से कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है और सचिव का मोबाइल नंबर भी बंद आ रहा है। लगातार मिल रही ऐसी शिकायतों के आधार पर जब पंचायत का औचक निरीक्षण किया गया तो पंचायत में खच्चर पर रास्ते हेतु सीमैंट व रेत आदि का ढुलान करने वाला एक व्यक्ति सचिव का इंतजार कर रहा था वहीं युवक मंडल के पदाधिकारी व अन्य लोग भी जरूरी कार्यों कोलेकर परेशान दिखे।

तकनीकी सहायक व चौकीदार की भी नहीं लग रही हाजिरी
पंचायत में कार्यरत तकनीकी सहायक व चौकीदार को हाजिरी के बारे में पूछा तो पता चला कि हाजिरी रजिस्टर पंचायत सचिव के पास होने के कारण हाजिरी नहीं लगा पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी जब 1 नवम्बर को पंचायत में सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता के साथ दौरा किया था तो उस दौरान भी पंचायत सचिव ने चाबी गुम होने का बहाना लगाकर रिकार्ड नहीं दिखाया था। 

पंचायत प्रतिनिधियों के सामने सील किया रिकार्ड
उन्होंने कहा वीरवार को भी दोपहर 1 बजे तक पंचायत सचिव के अनुपस्थित रहने पर पंचायत के हाजिरी रजिस्टर के रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ रोकने के लिए पंचायत रिकार्ड की अलमारियों को पंचायत प्रधान, उपप्रधान, तकनीकी सहायक व पंचायत चौकीदार की उपस्थिति में सील कर दिया। उन्होंने कहा कि इस रिकार्ड को उचित विभागीय कार्रवाई के उपरांत स्थानीय स्तर के प्रमुख लोगों की एक समिति बनाकर खोला जाएगा तथा उक्त पंचायत सचिव के विरुद्ध सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।