BBN के एक दवा उद्योग का लाइसैंस निलंबित

Tuesday, Nov 26, 2019 - 04:06 PM (IST)

सोलन (पाल): ड्रग विभाग ने प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के एक दवा उद्योग का लाइसैंस निलंबित किया है। इस दवा उद्योग का सितम्बर माह में सैंपल भरा गया था। ड्रग विभाग के इस आदेश के बाद यह उद्योग उस दवा का उत्पादन नहीं कर सकता जिसका सैंपल फेल हुआ है। मजेदार बात यह है कि केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के ड्रग अलर्ट पर सवाल खड़े हो गए हैं। सीडीएससीओ ने सितम्बर माह के ड्रग अलर्ट में सिरमौर के जिस उद्योग की दवा का सैंपल फेल किया था, उस उद्योग में उसका उत्पादन ही नहीं हो रहा है। इससे स्पष्ट है कि ड्रग अलर्ट में किसी अन्य राज्य की दवा को हिमाचल के उद्योग के नाम पर प्रचारित कर दिया। इससे प्रदेश के साथ-साथ उद्योग की छवि को भी काफी नुक्सान हुआ है।

सितम्बर माह के जारी ड्रग अलर्ट में प्रदेश की 3 दवाइयों के सैंपल फेल हुए थे।

सीडीएससीओ के सितम्बर माह के जारी ड्रग अलर्ट में प्रदेश की 3 दवाइयों के सैंपल फेल हुए थे। इसके बाद ड्रग विभाग ने एक उद्योग के खिलाफ कार्रवाई की है जबकि एक उद्योग ने इसके खिलाफ अपील की हुई है। तीसरे उद्योग का यह सैंपल ही नहीं था। ड्रग विभाग ने उन उद्योगों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है जिनकी दवाइयों के सैंपल बार-बार फेल हो रहे हैं। ड्रग कार्यालय बद्दी में हुई निरीक्षकों की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसके अनुसार अब उन उद्योगों का निरीक्षण 2 या इससे अधिक निरीक्षकों की टीम करेगी जिनके सैंपल बार-बार फेल हो रहे हैं। उन उद्योगों की सूची भी तैयार की गई है जिनकी दवाइयों के सैंपल बार-बार फेल हो रहे हंै। इन उद्योगों पर निलम्बन की तलवार लटक गई है जिनके सैंपल बार-बार फेल हो रहे हैं। ये उद्योग उन दवाइयों का उत्पादन नहीं कर पाएंगे जिनके सैंपल फेल हुए हैं।

ऐसी दवा का सैंपल फेल कर दिया जिसका वह उत्पादन ही नहीं करता था

मनीष कपूर उप दवा नियंत्रक राज्य दवा नियंत्रण कार्यालय बद्दी का कहना है कि बीबीएन के एक दवा उद्योग का उस दवा के उत्पादन का लाइसैंस निलंबित किया गया है जिसका सैंपल फेल हुआ है। इसके अलावा सीडीएससीओ के ड्रग अलर्ट में सिरमौर के एक उद्योग की ऐसी दवा का सैंपल फेल कर दिया जिसका वह उत्पादन ही नहीं करता था। जिन उद्योगों के सैंपल बार-बार फेल हो रहे हंै उनके खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

 

Kuldeep