बसंतोत्सव पर रघुनाथ जी की यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजा कुल्लू

Wednesday, Feb 14, 2024 - 07:44 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू): बसंतोत्सव के मौके पर बुधवार को कुल्लू में भगवान रघुनाथ जी की रथ यात्रा में जनसैलाब उमड़ा। इस यात्रा के दौरान अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी भी झलकी। रघुनाथ जी की रथ यात्रा के दौरान रघुनाथ जी की नगरी जय श्री राम के उद्घोष से गुंजायमान हो उठी। इस दौरान कुल्लू के राज परिवार से रघुनाथ जी के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह, कारदार दानवेंद्र सिंह सहित परिवार के सभी सदस्य मौजूद रहे। रघुनाथ जी के रथ की डोर को स्पर्श करके लोगों ने पुण्य कमाया। लोग रघुनाथ जी के रथ को अस्थायी शिविर तक ले आए। उसके बाद रथ को काफी देर तक वहीं रखा और लोगों को प्रसाद का वितरण किया गया। इसके बाद लोग रथ को वापस रथ मैदान लेकर आए और रघुनाथ जी की पालकी में सवार होकर सीता जी और लखन सहित रघुनाथपुर लौटे। इससे पूर्व कड़े सुरक्षा घेरे में रघुनाथ जी का रथ मैदान में लाया गया।

राम भरत मिलन देख भावुक हुए लोग
भगवान राम और भरत के मिलन को देखकर लोग भावुक हुए। लोगों ने इस दौरान पुष्प वर्षा की। हनुमान का वेश धारण किए हुए कारकून ने सभी को गुलाल लगाया और लोग हनुमान रूप धारी कारकून को स्पर्श करने के लिए आगे बढ़े। कारकून को स्पर्श करना और गुलाल कपड़ों में लगना शुभ माना जाता है।

कुल्लू में 40 दिन पूर्व होली शुरू
कुल्लू में 40 दिन पहले ही होली शुरू हो गई। रघुनाथ जी के चरणों में अब हर रोज होली तक गुलाल चढ़ता रहेगा। होली के मौके पर कुल्लू में होलिका दहन के साथ होली का समापन होगा। वसंतोत्सव के मौके पर भी ढालपुर में खूब गुलाल उड़ा। रघुनाथ जी के कारदार दानवेंद्र सिंह ने कहा कि कुल्लू में 40 दिन पहले ही होली शुरू होती है।


हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay