नौकरी से हटाने के विरोध में सड़कों पर उतरे बैंक कर्मी, दी यह Warning

Tuesday, Feb 12, 2019 - 11:30 AM (IST)

मंडी : हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक में गत 25 वर्षों से कार्यरत सफाई कर्मियों को बैंक प्रबंधन द्वारा बाहर का रास्ता दिखाए जाने के विरोध में बैंक कर्मियों ने सोमवार को मंडी में प्रदर्शन किया। बैंक के अध्यक्ष, पी.एन.बी. के सर्कल हैड को ज्ञापन देकर बैंक कर्मियों ने विरोध भी जताया। हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सतीश कुमार व सफाई कर्मचारी संघ की महामंत्री पवना देवी ने कहा कि सफाई कर्मचारी बैंक में पूरा दिन काम करते हैं, मगर अंशकालीन कर्मचारी होने के नाते उन्हें मात्र 2500 से 3000 रुपए मासिक वेतन दिया जाता है।

जब हमने नियमितीकरण की मांग ऊठाई तो बैंक प्रबंधन ने हमें बाहर का रास्ता दिखाने के लिए टैंडर नोटिस जारी कर आऊटसोर्स कंपनियों से सफाई कर्मियों की डिमांड दी, जिसका बैंक कर्मचारी संघ और सफाई कर्मचारी संघ विरोध करता है। हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सतीश कुमार व सफाई कर्मचारी संघ की महामंत्री पवना देवी ने कहा कि अगर आऊटसोर्स के माध्यम से सफाई कर्मचारियों की भर्ती हुई तो हम इन कर्मियों को बैंक में घुसने ही नहीं देंगे।

उन्होंने कहा कि बैंक सफाई कर्मियों को 2500 से 3000 रुपए मासिक देता है, जबकि आऊटसोर्स कर्मियों को 5 हजार रुपए मासिक देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि हिमाचल ग्रामीण बैंक में केवल 22 कार्यालय परिचारक नियमित हैं, जबकि 266 पद रिक्त चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि बैंक की प्रदेश में 265 शाखाओं के माध्यम से 6550 करोड़ रुपए का कारोबार है और बैंक लाभ की स्थिति में है। उन्होंने चेतावनी दी है कि आऊटसोर्स का निर्णय वापस नहीं हुआ तो आमरण अनशन किया जाएगा और प्रदेश के सांसदों के कार्यालयों के समक्ष पहली मार्च से आमरण अनशन शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही पहली मार्च से सभी सफाई कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर देंगे।

kirti