डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा बंजार अस्पताल, मरीजों को उपचार के लिए आना पड़ रहा कुल्लू

Friday, Dec 27, 2019 - 11:07 AM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर) : प्रदेश सरकार बेशक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के दावे कर रही है लेकिन जिला कुल्लू के बंजार विधानसभा क्षेत्र में लोगों को बेहतर सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। बंजार, सैंज व गुशैणी अस्पतालों में डॉक्टरों व अन्य स्टाफ की कमी के कारण स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से चरमराई हुई हैं। वही उपमंडल बंजार की जनता को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए या तो 50 किलोमीटर दूर कुल्लू अस्पताल का रुख करना पड़ रहा है या फिर उन्हें अधिक पैसे खर्च कर निजी अस्पतालों में अपना इलाज करवाना पड़ रहा है। 

हालांकि बंजार अस्पताल में डॉक्टरों की कमी को लेकर कई बार लोगों द्वारा धरना प्रदर्शन भी किया गया। लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ कोरा आश्वासन ही मिला। प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को हर बार कोरा ही आश्वासन दिया जाता रहा कि जल्द ही डॉक्टरों के पद भरे जाएंगे। लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी बंजार अस्पताल में समस्या जस की तस बनी हुई है। बंजार के स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर सबसे अधिक दिक्कतें छोटे बच्चों और महिलाओं को उठानी पड़ती है। महिलाओं को इलाज के लिए कुल्लू अस्पताल का रुख करना पड़ता है जिससे उनकी आर्थिकी पर भी काफी बोझ पड़ रहा है। 

लोगों का कहना है कि अगर जल्द ही बंजार अस्पताल में डॉक्टरों के पदों को नहीं भरा गया तो मजबूरन उन्हें सरकार के खिलाफ धरने पर बैठना होगा। वही, बंजार विधानसभा क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं न मिलने से लोगों में स्थानीय विधायक सुरेंद्र शौरी के खिलाफ रोष है। घाटी की जनता का कहना है विधायक इस विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में नाकाम साबित हो रहे हैं।

Edited By

Simpy Khanna