कोरोना वायरस का खौफ : ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र नवरात्रों पर खुले में लंगर लगाने पर पाबंदी

Friday, Mar 13, 2020 - 04:08 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा): विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री माता ज्वालामुखी में 25 मार्च से 2 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्रों में मंदिर की गरिमा अनुसार गौरवमयी व्यवस्था बनाने के मद्देनजर मन्दिर सहायक आयुक्त एवं एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा की अध्यक्षता में मंदिर न्यास की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मन्दिर आयुक्त अंकुश शर्मा ने संबंधित विभागों को नवरात्रों से पहले व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य बिन्दु कोरोना वायरस के खतरे पर रहा, जिसको लेकर निर्णय लिया गया कि ज्वालामुखी परिधि में व आसपास खुले में लंगर लगाने की इजाजत इस बार किसी को नहीं दी जाएगी। दूसरा मन्दिर भवन में चलने वाले लंगर में कर्मी मास्क, सैनिटाइजर व ग्लब्ज का प्रयोग करेंगे। मन्दिर में कोरोना के खतरे को देखते हुए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सफाई कर्मी हर समय सफाई पर ध्यान रखेंगे और मास्क व सेनिटाइजर का प्रयोग करेंगे।

बैठक में यह भी चर्चा की गई कि मन्दिर में नवरात्रों में कोई अपनी सेवा देने चाहता है तो उसके लिए वालंटियर फार्म भरा जाएगा जोकि बीडीओ और तहसीलदार के पास उपलब्ध रहेगा। फार्म भर कर कोई भी संस्था या एनएसएस या रोड सेफ्टी क्लब अपनी सेवाएं दे सकते हैं। श्रद्धालुओं के साथ लूट-खसूट न हो, इसके लिए नगर परिषद सभी पार्किंग स्थलों पर उचित रेट लिस्ट लगवाएगी। बड़े वाहन शहर के बाहर निर्धारित पार्किंग स्थलों पर पार्क किए जाएंगे।

बैठक में जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए गए कि शहर में सभी फायर हाईड्रैन्ट को नवरात्रों से पहले सुचारू रूप से ठीक किया जाए ताकि किसी भी आपदा के समय कोई परेशानी न हो। ज्वालामुखी मन्दिर में सुबह 5 बजे श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए जाएंगे। स्थानीय निवासियों के लिए दर्शनों का सुबह 6 से 10 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। मन्दिर में प्रतिदिन की तरह 5 बार आरती की जाएगी और भोग लगाया जाएगा।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नवरात्रों से के दौरान ढोल-नगाड़ों, लाऊड स्पीकर, नारियल, तेजधार हथियार व आग्नेय शस्त्रों पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। मन्दिर के साथ एक नि:शुल्क दवा केंद्र भी स्थापित किया जाएगा, जहां एक डॉक्टर तैनात किया जाएगा। भिक्षावृत्ति रोकने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्डों की तैनाती की जाएगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी द्वारा सभी जगह पर नजर रखी जाएगी। मन्दिर में 150 पुलिस कर्मी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किए जाएंगे और 38 सफाई कर्मी शहर की सफाई व्यवस्था देखेंगे। 60 अतिरिक्त कर्मी भी मन्दिर की तरफ से नवरात्रों में तैनात किए जाएंगे।

Vijay