प्रतिबंध के बाद भी वाहनों की आवाजाही जारी, प्रशासन नहीं गंभीर

Sunday, Oct 29, 2017 - 12:28 PM (IST)

भरमौर: भरमौर प्रशासन के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए प्रतिबंधित समय में भी वाहन धड़ाधड़ चल रहे हैं। भरमौर व्यापार मंडल के प्रधान विनोद शर्मा तथा स्वयंसेवी संस्थाओं ने कहा कि कहने को तो सुबह 9 से 10 बजे तक तथा शाम 4 से साढ़े 4 बजे तक इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है, मगर प्रशासन एक बार फिर से इस मामले में गंभीर नहीं दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि भरमौर के ऐतिहासिक चौरासी मंदिर परिसर की ओर जाने वाले मार्ग पर स्कूल खुलने तथा स्कूल में छुट्टी होने के समय वाहनों के आवागमन पर स्थानीय व्यापार मंडल एवं स्थानीय लोगों ने प्रशासन से आग्रह करते हुए इस समय वाहनों की आवाजाही पर रोक लगवाई थी, मगर प्रशासन के आदेशों की अवहेलना करते हुए निजी वाहन मालिक इसी प्रतिबंधित समय में धड़ाधड़ वाहन इस तंग व स्कूली बच्चों से भरे मार्ग पर दौड़ रहे हैं, जो किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम दे सकते हैं। 


कुछ महीने पहले गाड़ी के नीचे आने से बाल-बाल बचा था स्कूली बच्चा
कुछ महीने पहले एक स्कूली बच्चा एक गाड़ी के नीचे आ गया था। गनीमत रही थी कि बच्चा तो बाल-बाल बच गया था मगर वाहनों की इस स्कूली समय में आवाजाही अभी तक न रुक पाई है। उन्होंने कहा कि इसी परिसर की ओर मुख्य बाजार, 5 स्कूल, डिग्री कालेज व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी रास्ता है। स्वाभाविक है कि स्कूली बच्चों व मरीजों के साथ-साथ अन्य लोग भी खरीददारी करने के लिए आवागमन इसी मार्ग से करते हैं, जिसके लिए वेशक वाहनों को नियंत्रित करके भेजने की व्यवस्था है मगर स्कूल व कॉलेज खुलने के समय वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध के बावजूद वाहनों के आने-जाने से किसी भी प्रकार की घटना घटने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। 


प्रशासन के कायदे-कानून वाहन चालकों को नहीं आ रहे रास
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह से प्रशासन के कायदे-कानून वाहन चालकों को रास नहीं आ रहे हैं। चुनावी ड्यूटी के स्टीकर लगाए वाहनों की अत्यधिक आवाजाही से स्कूली बच्चों तथा लोगों का मार्ग पर चलना सुरक्षित नहीं दिख रहा है। उन्होंने डी.सी. चंबा से इस संदर्भ में हस्ताक्षेप करने की मांग करते हुए कहा है कि भरमौर में बिगड़ी हुई व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए उचित कदम उठाएं तथा प्रतिबंधित समय में इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने के आदेश पारित करें।