शोभायात्रा व खूंटा गाड़ने के साथ बैसाखी नलवाड़ मेला झंडूता शुरू

Saturday, Apr 13, 2019 - 09:42 PM (IST)

झंडूता: बैसाखी नलवाड़ मेला झंडूता का आगाज ढोल-नगाड़ों के साथ शुरू हुआ। मुख्यातिथि एस.डी.एम. झंडूता विकास शर्मा ने खूंटा गाड़ कर मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने कहा कि इस दौर में मेलों का होना बहुत जरूरी है। आजकल सोशल मीडिया का दौर है, लोग अपने कामों की वजह से फेसबुक और व्हाट्सअप के माध्यम से ही मिलते और बात करते हैं। लाइव मिलने का कोई जरिया उनके पास नहीं। एक मेला ही है जो सबको मिलाता है तथा इन मेलों की वजह से ही लोग आपस में मिल पाते हैं जिससे समाज में भाईचारा बना रहता है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है।

ठाकुरद्वारा मंदिर से निकाली शोभायात्रा

इससे पूर्व ठाकुरद्वारा मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद ढोल-नगाड़ों के साथ झंडूता बाजार से होते हुई मेला स्थल तक शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर बैसाखी नलवाड़ मेले के प्रधान प्यारू राम सांख्यान ने कहा कि मेले में खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 14 व 15 अप्रैल को महिला मंडलों के सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे जबकि 16 अप्रैल को स्टार नाइट का आयोजन किया जाएगा जिसमें हिमाचल की आवाज व कहलूर की विभूतियों से सम्मानित मास्टर प्रिंस कपिल और काकू राम ठाकुर स्टार नाइट के मुख्य आकर्षण होंगे।

17 अप्रैल को होगा विशेष दंगल का आयोजन

17 अप्रैल को विशेष दंगल का आयोजन किया जा रहा है जिसमें छोटी व बड़ी माली करवाई जाएगी। प्रथम दिवस पर पशु मेले का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय लोगों द्वारा अपने पालतू पशुओं को मेले में लाया जाएगा। इस अवसर पर तहसीलदार झंडूता मुल्तान सिंह बन्याल, बाल विकास परियोजना अधिकारी, रमेश, इंद्र सिंह चंदेल, दिनेश चंदेल, बलदेव महाजन, अजय महाजन, पी.डी. शर्मा, सुभाष ठाकुर, रचना ठाकुर, सपना सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Vijay