अब प्यासे नहीं रहेंगे ’यहां’ के लोग, पंचायती राज मंत्री ने की घोषणा

Saturday, Dec 03, 2016 - 06:07 PM (IST)

मंडी (नितेश सैनी): सदर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाड़ीगुमाणु के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र को विशेष प्राथमिकता प्रदान कर रही है। स्कूलों में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार नए स्कूल खोले तथा स्तरोन्नत किए जा रहे हैं। 

अनिल शार्म ने कहा कि वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह किसी भी शिक्षण संस्थान का एक आईना होता है, जिसमें शिक्षण संस्थान के शिक्षा, खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य गतिविधियों के स्तर का पता चलता है। समारोह में बच्चों द्वारा सम्मान प्राप्त करने से अभिभावक भी गर्व महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि बाड़ीगुमाण स्कूल में भूमि की उपलब्धता पर भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने विद्यार्थियों से शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने को कहा, जिससे उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने अध्यापकों से भी विद्यार्थियों को नैतिक शिक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरयारा में लगभग एक करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से स्कूल भवन का निर्माण किया जा रहा है। 

अनिल शर्मा ने स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए कहा कि प्रत्येक गांव को सड़कों से जोड़ा जा रहा है। नेरन घेरू-डोलरा बल्ह सड़क पर लगभग एक करोड़ 25 लाख रुपए की राशि व्यय की जा रही है। मंडी से बाड़ीगुमाणु सड़क पर गरूड़ नाला तथा गणपति नाला पर शीघ्र ही नए पुलों का निर्माण किया जाएगा, जिनकी डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए भेजी गई है। वर्तमान समय में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के अधिकतर कार्य ग्राम पंचायतों के माध्यम से ही किए जा रहे हैं। गांव में विकास कार्यों को बेहतर तरीके से करने तथा उनमें तेजी लाने के उद्देश्य से आवश्यकतानुसार पंचायत भवनों का निर्माण किया जा रहा है। अनिल शर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायत बाड़ीगुमाणु के भवन का निर्माण कार्य शीघ्र ही किया जाएगा जिसके लिए 18 लाख रुपए की राशि जारी कर दी गई है। पंचायत घर बनाने के लिए भूमि भी पंचायत के नाम की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि मंडी शहर तथा साथ आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 24 घंटे पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 82 करोड़ 18 लाख रुपए की लागत से पेयजल योजना का निर्माण किया जा रहा है, जिससे बाड़ीगुमाणु के लोगों को भी लाभ होगा। 

इस अवसर पंचायती राज मंत्री ने बाड़ीगुमाणु स्कूल के खेल मैदान के निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की तथा स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसके प्रोत्साहन के लिए उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि 21 हजार रुपए देने की घोषणा की। बाड़ीगुमाणु ग्राम पंचायत के उपप्रधान तेज सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल प्रधानाचार्य अर्चना कपूर ने पाठशाला की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। ग्राम पंचायत बाड़ीगुमाणु के प्रधान लाभ सिंह ने भी अपने विचार रखे। 

इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव अशोक गुप्ता, रवि ठाकुर, सदर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष धर्मपाल ठाकुर, युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रविन्द्र कुमार, जिला पंचायत अधिकारी गिरीश समरा, परियोजना अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण प्रदीप कुमार, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग डी.आर. राणा, सहायक अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग रजनीश, सहायक अभियंता विद्युत हरीश कपूर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।